बॉलीवुड

क्या आपको पता है इन बॉलीवुड स्टार्स के असली नाम? जानने के लिए पढ़े हमारी ये एक्सक्लूसिव रिपोर्ट !

आजकल की बात छोड़ दें तो 70 से 90 के दशक में आने वाले तमाम फिल्म अभिनेता और अभिनेत्रियां पॉपुलर होने के लिए अपना नाम बदल लेते थे। कुछ तो अपना नाम अपनी ग्रह दशा ठीक करने के लिए भी बदल लेते थें ताकि उनकी फिल्म चले और उन्हें नाक़ामयाबी का चेहरा न देखना पड़े। अशोक कुमार, किशोर कुमार, दिलीप कुमार, नरगिस ये सब बदले हुए नाम थे। बाद में भी हर दशक में ये दिखा। 2017 में भी दिख जाता है कि अपनी छवि या नक्षत्र बदलने के लिए स्टार लोग नाम बदल लेते हैं या स्पेलिंग चेंज कर लेते हैं। राजकुमार राव पहले राजकुमार यादव होते थे। सोचा जा सकता है नए नाम से वे क्या छवि चाह रहे होंगे। आयुष्मान ख़ुराना ने नाम में डबल एन और डबल आर लगा लिया। एक्शन डायरेक्टर वीरू देवगन सरनेम की स्पेलिंग Devgan लिखते थे, उनके बेटे ने नाम भी बदला और अब सरनेम भी Devgn कर लिया है।

ये बॉलीवुड सुपर स्टार हैं अपवाद, जिसने नहीं बदला अपना नाम !

शाहरुख़ ख़ान फिल्म इंडस्ट्री के अकेले ऐसे अभिनेता हैं जिसने कभी अपना नाम नहीं बदला। वो अगर असली नाम बदल देते तो उनकी फिल्में देखने कोई नहीं आता। वैसे, फिल्मों में आने से पहले उनका नाम करीब करीब बदल भी गया था। बताया जाता है कि दिल्ली में जब वे गौरी छिब्बर से शादी के लिए संघर्ष कर रहे थे, उस दौरान उनके होने वाले ससुराल वालों ने कहा था कि अपना नाम बदल लो। लेकिन शाहरुख ने नाम बदला नहीं, कथित तौर पर उनका नाम ‘जीतेंद्र कुमार टुली’ रखने पर विचार हुआ था। अब आप ही सोचें क्या आप किसी ‘जीतेंद्र कुमार टुली’ की फिल्में देखने जाते।

अब आपको बताते है की वो कौन-कौन से बॉलीवुड स्टार्स हैं जिन्होंने ने पॉपुलैरिटी पाने के लिए अपने नाम बदल दिए।

सलमान ख़ान

इस लिस्ट में पहला नाम आता है बॉलीवुड के सुपर स्टार सलमान ख़ान अथवा सबके चहेते सल्लू भाई का। जी हाँ 1965 में पैदा हुए सलमान ख़ान का असली नाम ‘अब्दुल राशिद सलीम सलमान ख़ान’ है। सलमान ने अपना बॉलीवुड डेब्यू 1988 में फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से किया था।

इरफ़ान ख़ान

लीक से हटकर फिल्में करने के लिए मशहूर इरफ़ान ख़ान का असली नाम ‘साहबज़ादे इरफान अली ख़ान’ है। फिल्मों में आने से पहले इन्होंने अपना नाम बदल कर इरफ़ान ख़ान कर लिया था। कुछ समय तक तो ये अपने नाम के आगे ख़ान भी नहीं लगाते थें। इरफ़ान के फ़िल्मी करियर की शुरुवात ‘द वारियर’ नामक फिल्म से हुई थी।

श्री देवी

इस लिस्ट में अगला नाम आता है हज़ारों करोड़ों दिलों पर राज़ करने वाली बॉलीवुड की ख़ूबसूरत अदाकारा श्री देवी का। श्री देवी का असली नाम ‘श्री अम्मा येंगर अय्यपन’ था। श्री देवी के अदाकारी का जादू आज भी लोगों के सिर चढ़कर बोलता है।

सनी देओल

ढाई किलो का हाथ तो जरूर याद होगा आपको। आपके चहेते इस एक्शन सुपर स्टार का असली नाम ‘अजय सिंह देओल’ है। सनी ने अपना बॉलीवुड डेब्यू ‘बेताब’ से किया था, इस फिल्म में इनके अपोजिट अमृता सिंह थीं।

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन जब 1942 में पैदा हुए तो बताया जाता है मां तेजी या पिता ने उनका नाम इंकलाब रखा था। हालांकि जल्द ही उसे बदलकर अमिताभ किया गया। उनके पिता का सरनेम श्रीवास्तव हुआ करता था जिसे उन्होंने बदलकर बच्चन कर लिया था। उसके बाद से आने वाली हर पीढ़ी का सरनेम बच्चन रखा जाने लगा, जैसे अभिषेक बच्चन, श्वेता बच्चन और अब आराध्या बच्चन।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button