ब्रेकिंग न्यूज़

उत्तर कोरिया ने जापान पर फिर से दागी मिसाइल, अलर्ट जारी, UNSC ने बुलाई आपात बैठक

अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र समेत दुनिया के देशों की चेतावनी को दरकिनार करते हुए उत्तर कोरिया ने फिर से बैलिस्टिक मिसाइल दागा है…. यह मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरी और प्रशांत महासागर में जा गिरी। इसकी पुष्टि दक्षिण कोरिया और जापान ने की है।  उत्तर कोरिया ने एक महीने के अंदर दूसरी बार जापान के ऊपर से मिसाइल गुजारी है उसकी इस हिमाकत ने एक बार फिर से तनाव बढ़ा दिया है। north korea again fires bllistic missiles over japan

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से नए प्रतिबंध लगाने के बाद उत्तर कोरिया का यह मिसाइल परीक्षण सामने आया है।  उत्तर कोरिया ने इस बैलिस्टिक मिसाइल को अपने पश्चिमी तट से पूर्वोत्तर की ओर लांच किया, जो जापान के होकाइडो के ऊपर से गुजरी. उत्तर कोरिया ने यह मिसाइल सुबह 6:57 बजे दागी.

जापान में अलर्ट जारी

इस लॉच के तुरंत बाद जापान ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सुरक्षित जगह पर जाने को कहा है। साथ ही लोगों को इस निर्देश दिया गया है कि वह किसी भी संदिग्ध चीज को हाथ नहीं लगाए।

किसी भी स्थिति से तैयार रहने को कहा गया

जापान के चीफ कैबिनेट सचिव योशिहिदे सुगा ने उत्तर कोरिया के इस लांच की निंदा करते हुए कहा कि हम नॉर्थ कोरिया की इस हरकत को बर्दाश्त नहीं करेंगे। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। वहीं नॉर्थ कोरिया के इस लांच के बारे में चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जानकारी दे दी है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र के शांतिपूर्ण समाधान के प्रयास की धज्जियां उड़ा दी है. हम ऐसी किसी भी उकसावे की कार्रवाई को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं. आबे ने कहा उत्तर कोरिया को सबक सिखाने के लिए तुरंत प्रतिबंधों को लागू करने का वक्त आ गया है.

नॉर्थ कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण के बाद यूएन सेक्युरिटी काउंसिल ने आपातकाल बैठक बुलाई है। यह बैठक आज दोपहर में होगी, जिसे अमेरिका और जापान की अपील पर बुलाया गया है। गौरतलब है कि इससे पहले उत्तर कोरिया ने अमेरिका और जापान को तबाह करने की धमकी दी थी. सोमवार को संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में उत्तर कोरिया पर हालिया न्यूक्लिर टेस्ट के बाद और प्रतिबंध लगाए जाने के मुद्दे पर बैठक हुई. इस बैठक से बौखलाए उत्तर कोरिया ने जापान और अमेरिका कड़ी आलोचना की थी।

Show More

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button