स्वास्थ्य

ज़्यादा चाय पीने वाले हो जाएं सावधान! 3 कप से ज़्यादा पीना पड़ सकता है भारी..

चाय का शौक़ीन कौन नहीं होता. बहुत कम लोग ही होंगे जिन्हें चाय पीना पसंद नहीं होगा. ऑफिस में लंबे समय तक काम करना हो तो लोग चाय या कॉफ़ी का ही सहारा लेते हैं. बारिश के मौसम में भी लोगों को चाय और पकौड़े खाने आदत होती है. चाय एक ऐसा पेय है जिसका सेवन लोग ज़्यादातर सुबह और शाम के टाइम करते हैं. पर कुछ लोगों को चाय की आदत होती है. उनकी हर थोड़ी देर में चाय की डिमांड होती है. कुछ लोगों को तो चाय ना मिलने पर हेडेक की समस्या होने लगती है. पर चाय पीने में जितनी स्वादिष्ट होती है उसके नुकसान भी उतने ही ख़तरनाक होते हैं. जो लोग दिन में 3 बार से ज़्यादा चाय का सेवन करते हैं उनको कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती है. तो आईये आपको बताते हैं चाय पीने के 5 बड़े नुकसान.

चाय पीने से होने वाले नुकसान

  • जो चाय पीने के आदी होते हैं उनको चाय ना मिलने पर सिरदर्द और थकान की समस्या होने लगती है. यह थकान और सिरदर्द चाय में मौजूद कैफ़ीन की वजह से होती है. कैफ़ीन को रोज़ाना पीना हमारी लत बन जाती है जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

  • कुछ लोगों को गर्म-गर्म चाय पीने की आदत होती है. ज़्यादा गर्म चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है. अगर आप भी गर्म चाय पीते हैं तो ज़रा संभल जाइए. इससे मुंह से पेट को जोड़ने वाली नलियों को नुकसान पहुंच सकता है.

  • अगर आप ज़्यादा चाय पियेंगे तो ज़्यादा बार यूरिन के लिए जायेंगे. ज़्यादा चाय पीने से किडनी पर भी दबाव पड़ता है.
  • बार-बार बाथरूम जाने से शरीर में मौजूद पोटैशियम, सोडियम और अन्य ज़रूरी मिनरल्स भी पेशाब के ज़रिये निकल जाते हैं. शरीर से पोषक तत्वों के निकलने पर कमज़ोरी आ सकती है.

  • चाय में एल्युमिनियम जैसे अनेकों टोक्सिंस मौजूद होते हैं. ये टोक्सिंस त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं. इससे स्किन पर पिंपल्स और रैशेज़ होने लगते हैं.

Related Articles

Close