दिलचस्पविशेष

ये बच्ची आज बन चुकी है देश की पहचान… पर क्या आप पहचानते हैं इसे ?

दक्षिण भारत की पारंपरिक ड्रेस और बालों में गजरा लगाए एक सुंदर सी बच्ची की तस्वीर आजकल सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। जरा आप भी इस तस्‍वीर को देखिए और पहचानिए कि कौन है ये बच्‍ची जो बड़ी होकर अपने क्षेत्र में इतनी सफल और मशहूर हो चुकी हे कि पूरे देश का नाम रौशन कर रही है। तस्वीर देखकर अगर आपके मन में ये ख्याल आ रहा है कि ये कोई फिल्म अभिनेत्री हैं तो गलत है.. ये अपना नाम तो कमा रही हैं पर अलग तरीके से और वो भी कुछ इस तरह कि अब लड़किया हीरोईन बनने का सपना छोड़ कर इनके जैसा मुकाम पाना चाहती हैं।अगर अभी भी आप नही पहचान पाए तो चलिए हम बता देते हैं.. दरअसल कोई और नहीं बल्कि ये है देश की आन-बान और शान भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कैप्टन मिताली राज।

अपनी ये तस्वीर खुद मिताली ने ट्विटर पर शेयर की है और तस्वीर के नीचे लिखा है कि कभी कभी महज एक तस्वीर आपके हजार यादगार लम्हों को फिर से आपके सामने खड़ा कर देती है। जिसके बाद इस पोस्ट पर मिताली के फैंस रिट्वीट कर रहे हैं और सोशल मीडिया पर ये तस्वीर शेयर की जा रही है।

क्रिकेटर नहीं, डांसर बनने की ख्वाहिश थी

आपको बता दें कि बचपन में मिताली एक क्रिकेटर नहीं बल्कि एक डांसर बनना चाहती थी। पिछले 12 साल से टीम इंडिया की कमान संभालने वाली मिताली का जन्म एक तमिल परिवार में हुआ था, उनका रूझान बचपन से ही डांस की ओर था और इसी वजह से उन्होंने बचपन में ही क्लासिकल डांस सीखना शुरू कर दिया।

10 साल की उम्र तक भरतनाट्यम सीखा

उन्होंने 10 साल की उम्र तक भरतनाट्यम सीखा है और इसी में करियर बनाने की सोच रही थीं लेकिन वक्त ने ऐसा पलटा खाया कि आज मिताली ने देश में क्रिकेट की परिभाषा ही बदल दी है।

17 साल की उम्र में टीम इंडिया में हुआ चयन

स्कूल में लड़कों संग क्रिकेट खेलने वाली मिताली का चयन मात्र 17 साल की उम्र में टीम इंडिया में हुआ था। मिताली ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 1999 में पहली बार भाग लिया। यह मैच मिल्टन कीनेस, आयरलैंड में हुआ था जिसमें मिताली ने नाबाद 114 रन बनाए थे और आज मिताली के नाम पर वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान है। उन्हें 21 साल की उम्र में भारतीय टीम की कमान सौंप दी गई थी।

देश का नाम रौशन करने के लिए मिल चुके हैं ये अवार्ड

मिताली पहली महिला क्रिकेटर हैं, जिन्हें विजडन इंडिया क्रिकेटर अवॉर्ड मिला है। साथ ही मिताली को खेल में अच्छे प्रदर्शन के लिए भारत सरकार द्वारा अर्जुन अवॉर्ड मिल चुका है।

Back to top button