समाचार

दिल्ली मेट्रो की लापरवाही सामने, लोगों की जान के साथ खिलवाड़ करते हुए भगाई खुले दरवाजे वाली मेट्रो

नई दिल्ली: अगर आपने कभी दिल्ली मेट्रो में सफ़र किया होगा तो आपको पता होगा कि वहाँ सुरक्षा को कितना ज्यादा महत्व दिया जाता है। मेट्रो स्टेशन में घुसनें से लेकर बैठनें तक कई तरह की जाँच प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इसके बाद मेट्रो में घुसनें के साथ ही कंप्यूटराईज्ड मैसेज दिया जाता है कि दरवाजे बंद होते समय दरवाजों पर खड़ा ना रहें। और भी कई तरह के निर्देश दिए जाते हैं, जिसे लोग सजगता से फॉलो करते हैं।

प्लेटफ़ॉर्म से बिना दरवाजा बंद किये ही निकल गयी मेट्रो:

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इतने नियम कानून लोगों के लिए बनाये गए हैं तो मेट्रो ड्राइवरों के लिए भी नियम होंगे। जी हाँ उन्हें भी यह निर्देश दिया जाता है कि बिना मेट्रो के दरवाजे बंद किये मेट्रो नहीं चलानी है। लेकिन हालिया घटना कुछ और ही बयाँ करती है। दिल्ली मेट्रो में सफ़र करने वाले यात्रियों की जान पर उस समय बन आयी जब मेट्रो प्लेटफ़ॉर्म से बिना दरवाजा बंद किये ही चलने लगी।

मेट्रो प्रशासन की लापरवाही को किया कैमरे में कैद:

मेट्रो ने रफ़्तार पकड़ ली लेकिन मेट्रो का दरवाजा खुला ही रह गया। यह देखकर अन्दर बैठे यात्रियों की सांसे थम गयी। हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। अच्छा यह हुआ कि दरवाजा खुला देखकर कोई भी यात्री दरवाजे के पास खड़ा नहीं हुआ। आपको बता दें यह घटना कल रात लगभग 10 बजे की है। मेट्रो प्रशासन की इस लापरवाही को एक व्यक्ति ने अपने कैमरे में कैद कर लिया। उस यात्री ने कुछ यात्रियों के डर के अनुभव को भी अपने कैमरे में कैद कर लिया।

आपको बता दें मेट्रो ट्रेन गुडगाँव से विश्वविद्यालय की तरफ जा रही थी। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार चावड़ी बाजार तक तो सबकुछ ठीक था, लेकिन जैसे ही मेट्रो चावड़ी बाजार से बढ़ी मेट्रो कोच का एक दरवाजा खुला ही रह गया। हालांकि मेट्रो के हर दरवाजे के पास सेंसर लगे होते हैं। जब तक मेट्रो के सभी दरवाजे बंद नहीं हो जाते हैं, तब तक मेट्रो आगे ही नहीं बढती है। लेकिन यहाँ तकनीकि खराबी के वजह से कुछ और ही हो गया। मेट्रो चावड़ी बाजार से रफ़्तार में चाँदनी चौक की तरफ बढ़ गयी।

भयंकर लापरवाही से हो सकता था कोई बड़ा हादसा:

आपको जानकर हैरानी होगी कि मेट्रो का दरवाजा कश्मीरी गेट तक खुला ही रह गया। इस पुरे मामले में डीएमआरसी ने अपना बचाव करते हुए कहा कि तकनीकि खराबी की वजह से मेट्रो के दरवाजे खुले रह गए थे। मेट्रो के एक स्टाफ ने एहतियात के तौर पर मेट्रो के दरवाजे को गार्ड कर लिया था। यात्रियों का कहना है कि उनका यह मेट्रो यात्रा अनुभव बहुत ही खतरनाक था। मेट्रो के सफ़र को काफी सुरक्षित माना जाता है, ऐसे में इतनी भयंकर लापरवाही से कोई बड़ा हादसा भी हो सकता था।

वीडियो देखें-

Back to top button