समाचार

कौन है रेयान स्कूल की मालकिन? जानिए क्यों मोदी, राहुल और राजनाथ से जोड़ा जा रहा है इसका नाम?

गुरुग्राम –  गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशल स्कूल में 8 सितंबर यानी शुक्रवार के दिन 7 साल के बच्चे की हत्या कर दी गई। इस मासूम का नाम प्रद्युम्न था। इस मामले में पुलिस ने बस कंडक्टर, बस ड्राईवर और स्कूल के ही स्टाफ को गिरफ्तार किया। अभी तक कि रिपोर्ट के मुताबिक हत्या से पहले 7 साल के मासूम के साथ बस कंडक्टर ने यौन शोषण की कोशिश की और नाकाम होने पर उसने बच्चे की हत्या कर थी। अब इस मामले ने देशभर में बवाल मचा रखा है। लोग तरह-तरह की बातें कर रहे हैं और कॉलेज प्रशासन से लेकर सरकार तक पर उंगली उठा रहे हैं। Oweners of ryan international school.

 

मैडम पिंटो या ग्रेस पिंटो कौन है?

ग्रेस पिंटो को स्कूल में मैडम पिंटो भी कहा जाता है। मैडम पिंटो रेयान स्कूल की नींव रखने वाले ऑगस्टीन पिंटो की पत्नी होने के साथ-साथ रेयान स्कूल की एमडी भी हैं। पिंटो यूपीए सरकार के दौरान सोनिया गांधी कि काफी करीबी थी। हालांकि, तब उन्हें ज्यादा कामयाबी नहीं मिली। लेकिन बीजेपी सरकार में मार्च 2015 में रेयान स्कूल की देशभर में फैली सभी ब्रांचों में बीजेपी के लिए सदस्यता अभियान चलाया गया।

जिसमें स्कूल के सभी बच्चों, टीचर्स, सपोर्टिंग स्टाफ और पेरेंट्स ने भी बीजेपी की सदस्यता ली। बीजेपी से नजदीकी बढ़ाने के पीछे पिंटो का मकसद ईसाई अल्पसंख्यक कोटे से राज्यसभा सीट हासिल करना था। ग्रेसी फिलहाल बीजेपी के महिला मोर्चा की नेशनल सेक्रेटरी हैं।

रेयान के मालिकों पर गिरफ्तारी की तलवार

प्रद्युम्न हत्याकांड के बाद रेयान स्कूल की लापरवाही भी सामने आई है। इसीलिए गिरफ्तारी से बचने के लिए रेयान के मालिकों ने बांबे हाईकोर्ट मे अग्रिम जमानत की अर्जी दी है। गुड़गांव पुलिस की टीम मुंबई स्थित उनके आवास पर छानबीन करने पहुंच गई है। गुरुग्राम के स्कूल में हुई इस घटना ने रेयान के दूसरे स्कूलों में भी बच्चों कि सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाएं हैं। हालांकि, प्रद्युम्न का हत्यारा पकड़ा जा चुका है, लेकिन इस निर्मम हत्या कि आंच रेयान स्कूल के मालिकों तक पहुंच गई है। इसलिए इन्होंने गिरफ्तारी के लिए बांबे हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत अर्जी दी है।

क्या था पूरा मामला?

गुरुग्राम (पूराना गुड़गांव) के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में 8 सितम्बर दिन शुक्रवार को दूसरी कक्षा में पढ़ने वाले 7 साल के प्रद्युम्न कि हत्या कर दी गई। इस मामले में आरोपी बस कंडक्टर को गिरफ्तार कर लिया गया। बस कंडक्टर ने मासूम के साथ कुकर्म करने की कोशिश की। कुकर्म करने में नाकाम रहने के कारण उसकी गला रेतकर बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। इस घटना ने लोगों के सामने यह सवाल खड़ा कर दिया कि उनके बच्चे अब कहां सुरक्षित हैं। जिस स्कुल के भरोसे वो अपने बच्चों को छोड़ रहे हैं वो कितने सुरक्षित बचे हैं। फिलहाल इस मामले ने पुलिस और प्रशासन के होश उड़ा दिए हैं। इस तरह से एक मासूम कि हत्या ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है।

Back to top button