स्वास्थ्य

अगर आपकी उम्र भी हो गयी 30 के पार तो शुरू करें ये काम, बरक़रार रहेगी खूबसूरती..

खूबसूरत और जवां दिखने का ख़्वाब हर महिला का होता है. वह अनेकों ऐसे तरीके अपनाती हैं जिनसे उनकी खूबसूरती बरक़रार रहे. इसके लिए वो महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. पर ब्यूटी प्रोडक्ट्स ताउम्र काम नहीं आते. ये अपना कमाल कुछ दिनों तक ही दिखा पाते हैं. कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट ऐसा नही होता जो हमेशा के लिए आपको खूबसूरत और जवां बनाये रखे. एक उम्र बीत जाने के बाद त्वचा पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स और दाग़-धब्बे नज़र आने लगते हैं. इसलिए कहते हैं कि स्वस्थ और अच्छी त्वचा के लिए अच्छे खान-पान का भी होना बेहद ज़रूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपायों के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

  • खूब पानी पियें

अच्छी मात्रा में पानी का सेवन बॉडी के लिए फ़ायदेमंद होता है. कुछ लोग अपने शरीर में पानी की कमी कोल्ड ड्रिंक, कॉफ़ी और चाय आदि से पूरी करते हैं. यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नही होता. ध्यान रहे कि पानी की कमी केवल पानी ही पूरी कर सकता है. पानी पीने से चेहरे और स्किन पर ग्लो आता है. इससे पिंपल और दाग़-धब्बे भी दूर रहते हैं. इसलिए रोज़ाना 7 से 8 ग्लास पानी पीना चाहिए.

  • स्मोकिंग से परहेज़

जो लोग सिगरेट और कैफीन का सेवन करते हैं उनके चेहरे पर झुर्रियां और बुढ़ापा जल्दी दिखाई देने लगता है. ये लोग अपनी उम्र से बड़े दिखने लगते हैं. इसलिए जहां तक हो सके इन चीज़ों से दूर रहना चाहिए. इन पदार्थों का सेवन आपको खूबसूरत और जवां दिखने से रोक सकता है. इनसे परहेज़ करें.

  • हेल्दी फ़ूड खाएं

अच्छी डाइट का असर आपके चेहरे और स्किन पर भी नज़र आता है. इसलिए जंक फ़ूड और फ्राइड चीज़ों से दूर रहना चाहिए. इसकी जगह आपको उन पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिसमें अमिनो एसिड की मात्रा अधिक होती है. उदहारण के तौर पर अंडे, दूध, चिकन, दालें और ड्राई फ्रूट को अपने डाइट में शामिल करें. सही आहार त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है.

  • भरपूर नींद लें

दिन भर के हेक्टिक शेड्यूल के बाद रात को सोते वक़्त इंसान को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. अगर नींद पूरी नही होगी तो आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पड़ने लगेंगे जो आपकी खूबसूरत में खलल डाल सकते हैं.

 

Back to top button