समाचार

जम्मू-कश्मीर : सेना ने हिजबुल के 2 आतंकवादियों को किया ढेर तथा एक को जिंदा दबोच कर..

जम्मू कश्मीर के बारामुला जिले के सोपोर में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों और सेना के बीच हुई मुठभेड़ में सेना ने हिजबुल कमांडर समेत दो आतंकियों को मार गिराया, तथा एक आतंकी को जिंदा दबोच लिया। आतंकवादियों और भारतीय सेना के बीच काफी देर तक मुठभेड़ हुई। आतंकियों ने सेना पर काफी देर तक ताबड़तोड़ फायरिंग की। इस घटना के बाद भारतीय सेना ने उस इलाके में बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन भी चलाया। आतंकवादियों का यह हमला केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के जम्मू कश्मीर दौरे से ठीक एक दिन पहले हुआ।

सेना ने हिजबुल के 2 आतंकियों को किया ढेर :

जम्मू कश्मीर में अनंतनाग के मुख्य बस स्टैंड पर कुछ आतंकवादी सेना के जवानों पर ताबड़तोड़ फायरिंग करके फरार हो गए। उन्होंने भागते समय भी कई इलाकों में फायरिंग की। पुलिस को सोपोर के रेबन गांव में हिजबुल के कुछ आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली। जिसके बाद बारामुला जिला के सोपोर में सेना द्वारा घेराबंदी की गई। इसके आधार पर सेना की 22 राष्ट्रीय रायफल्स, सीआरपीएफ की 179, 177 और 92 बटालियन के साथ-साथ पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप द्वारा शुक्रवार देर रात ऑपरेशन शुरू किया गया। सूचना थी कि एक महिला के घर में एक आतंकी छिपा हुआ है। सुबह करीब 3 बजे पहले तो आतंकी को समर्पण करने के लिए कहा गया लेकिन वह नहीं माना। और उसने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में किचलू राफियाबाद का स्थानीय आतंकी शाहिद अहमद शेख मारा गया।

एक आतंकवादी को जिंदा दबोचा :

एक अन्य आतंकवादी आदिल को हथियारों के साथ गिरफ्तार किया गया। जिंदा पकडे गए आतंकी का नाम आदिल है और वह हाल ही में हिज्बुल मुजाहिदीन में शामिल हुआ था। आतंकवादियों ने शनिवार को सेना के वाहन पर गोलीबारी भी की थी। आतंकियों ने शनिवार को कश्मीर में दो जगहों पर हमला किया था। पहला हमला शोपियां में सेना की गाड़ी पर किया गया था। दूसरा हमला अनंतनाग में हुआ था, जहां आतंकियों ने पुलिस पार्टी पर फायरिंग की थी।

आतंकी हमले में एक भारतीय जवान शहीद :

इस हमले में एक पुलिस कांस्टेबल शहीद हो गया था और दो अन्य जवान जख्मी हो गये। घायल हुए जवानों को मामूली चोटें ही आई हैं। एक जवानी के पैर में गोली लगी है। जिसके बाद घायल जवानों को सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया। यह हमला हुआ वह रविवार को सुरक्षाकर्मियों के साथ होने वाली केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की बैठक के स्थल से महज एक किलोमीटर दूर है। मारे गए आतंकी से एक एके 47 रायफल, दो मैगजीन, एक ग्रेनेड, 23 गोलियां बरामद हुई हैं।

श्रीनगर के कई इलाकों में लगाया प्रतिबंध :

आतंकवादियों की हत्या के बाद जम्मू कश्मीर में हिंसा भड़क उठी। वहां के लोगों ने सेना पर पत्थर बरसाने शुरू कर दिए। जबकी श्रीनगर में अलगाववादियों हिंसक विरोध प्रदर्शन कर रहे है। ये प्रदर्शन केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की जम्मू एवं कश्मीर यात्रा के खिलाफ किए गए। जिसको ध्यान में रखते हुए श्रीनगर के कुछ इलाकों में प्रतिबंध लगा रखा है। पुलिस के अनुसार श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट ने मैसूमा, नौहट्टा, खानयार, सफा कदल, एम.आर.गंज, और रैनवाड़ी में प्रतिबंध लगाए हुए हैं। इसके अलावा अलगाववादी नेताओं सैयद अली गिलानी और मीरवाइज उमर फारुख को नजरबंद करके भी रखा गया है जबकि मुहम्मद यासीन मलिक को श्रीनगर की सेंट्रल जेल में रखा गया है।

Back to top button