रिलेशनशिप्स

अरेंज मैरिज को बनाना हो ख़ास तो रखें इन बातों का ध्यान, शादी बन जाएगी यादगार..

हर किसी को शादी के दिन का बेसब्री से इंतज़ार रहता है. शादी किसी के भी जिंदगी में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है. इस दिन को लेकर लोगों की बहुत सारी इच्छाएं होती हैं. इंसान हर वह कोशिश करना चाहता है जिससे यह लम्हा हमेशा के लिए यादगार बन जाए. लेकिन लव मैरिज और अरेंज मैरिज में बहुत फर्क होता है. जहां लव मैरिज में दो लोग एक दूसरे को अच्छे से जानते हैं वहीँ अरेंज मैरिज में एक दूसरे को जानना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. एक दूसरे को जानने का यह प्रोसेस शादी के बाद ही शुरू होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिसे अपनाकर आप अपनी अरेंज मैरिज को भी यादगार बना सकते हैं.

  • एक दूसरे को कम्फ़र्टेबल फील करवाना

किसी भी रिश्ते में कम्फर्ट लेवल का होना बहुत ज़रुरी होता है. यह आपको एक दूसरे के करीब लाता है. अरेंज मैरिज में जोड़े एक दूसरे को अच्छी तरीके से नही जानते जिस वजह से उनमें कम्फर्ट लेवल नही  होता. इसलिए अपने पार्टनर को सहज महसूस करायें.

  • ज़रूरतों का ध्यान

शादी के बाद लड़कियों के लिए उनका ससुराल बिल्कुल नई जगह होती है. ऐसे में वह अपने पतियों पर डिपेंडेंट रहती हैं. इसलिये लड़कों की जिम्मेदारी बनती है कि वह लड़की की सभी ज़रूरतों का ध्यान रखे. लड़की को ऐसा महसूस ना होने दें कि वह अपने नही बल्कि किसी और के घर हैं.

  • साथ खाना खाएं

शादी के बाद जब लड़की नए घर आती है तो वह अकेला महसूस करती है. उसे एडजस्ट होने में थोड़ा   टाइम लगता है. इसलिए शादी के बाद जब वह आपके घर आये तो उसके साथ बैठकर खाना खाएं. ऐसा करने से लड़की को अच्छा महसूस होगा और उसे अपनापन भी लगेगा.

  • नींद का रखें ध्यान

शादी की सारी रस्में बहुत लंबी होती हैं और ऐसे में अक्सर नींद पूरी नही हो पाती. इसलिए जब शादी के बाद लड़की घर आये तो ध्यान रखें कि उसे सोने का पूरा मौका मिले. उसके सोने का इंतज़ाम ऐसा करवाएं ताकि कोई उसे डिस्टर्ब ना कर सके.

Back to top button