स्वास्थ्य

दिन की शुरुआत कहीं आप जहर से तो नहीं कर रहे.. जानिये सुबह खाली पेट क्या खाएं और क्या नहीं खाएं ?

पौष्टिक भोजन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है लेकिन उससे भी आवश्यक है कि इस बात का ख्याल रखा जाए कि क्या खाया जाए और किस समय खाया जाए क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हम अच्छा आहार तो लेते हैं लेकिन गलत समय में ग्रहण करते हैं फलस्वरूप उसके फाएदे मिलने की बजाए वो हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं। खासकर सुबह के वक्त हम जो भी आहार लेते हैं उसका स्वास्थय पर असर पड़ता है इसलिए इस बात को तो जरूर ख्याल रखा जाना चाहिए कि सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिये और क्या नहीं खाना चाहिये। अगर आप भी ये तय नहीं कर पा रहे हैं कि सुबह उठकर खाली पेट आपको क्या खाना चाहिये और क्या नहीं खाना चाहिये तो ये आर्टिकल आपके लिए हैं…इस स्वास्थ्य विशेषांक में हम आपको यही बताने जा रहा है।

क्या चीजें नहीं खानी चाहिये :

  1. सुबह उठते ही खाली पेट मीठी चीजें भी नहीं खानी चाहिये क्योंकि इससे आपका इन्सुलिन लेवल अचानक से बढ़ जाता है और इस वजह से पैंक्रियास पर अतिरिक्त दवाब पड़ने लगता है। लम्बे समय तक ऐसा करने से डायबिटीज का ख़तरा बढ़ जाता है।
  2. खाली पेट कभी भी खट्टी फल या सब्जियां जैसे ऑरेन्ज, टमाटर भूलकर भी ना खाएं क्योंकि इससे गैस्ट्रिक अल्सर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इनमें मौजूद टैनिक एसिड के कारण एसिडिटी भी बढ़ जाती है।
  3. वैसे तो दही पौष्टिक है..योगर्ट में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन खाली पेट इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। जब आप खाली पेट दही खाते हैं तो पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और हेल्दी बैक्टीरिया खत्म होने लगते हैं। इसलिए खाली पेट दही ना खायें।
  4. केला भी हेल्थी फूड है.. इसमें मैग्नीशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी है लेकिन जब आप खाली पेट इसका सेवन करते हैं तो इससे ब्लड में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ जाती है जो आपके दिल के लिए नुकसानदायक है। इसलिए खाली पेट केला न खाएं।
  5. कुछ लोगों की आदत होती है कि वे सुबह उठते ही कोल्ड ड्रिंक पीने लगते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है और इससे म्यूकस मेम्ब्रेन डैमेज हो सकता है। इसके अलावा इससे पाचन तंत्र पर भी बुरा असर पड़ता है।
  6. सुबह सुबह खाली पेट मसालेदार चीजें खाना आपके पाचन तंत्र पर बहुत बुरा असर डालता है। इन चीजों के सेवन से एसिडिटी की समस्या काफी बढ़ जाती है

क्या है खाना

  1. कच्चे चनों से नाश्ता करें

जी हां, आप सुबह का नाश्ता कच्चे चनों से करें. स्वाद के लिए इसमें आप प्याज या टमाटर काट सकते हैं. याद रखें कि चनों को उबालना नहीं है और ना ही इनको तेल में फ्राई आदि करना है.

  1. नारियल पानी के साथ कोई फल

शरीर को अच्छा भोजन नाश्ते में दे दिया जाये तो यह सर्वोतम होता है और आपको बिमारियों से बचाता है. तो सुबह आप नारियल पानी का उपयोग जरूर करें.

  1. एक सेब आपको स्वस्थ रखता है

आप घर से बाहर रहते हैं और नाश्ता बनाने का वक़्त आप पर नहीं होता है तो कोई बात नहीं. उल्टी-सीधी चीज खाने से अच्छा है कि आप एक सेब लें और उसको खाते हुए ही ऑफिस निकलें. एक सेब प्रतिदिन नाश्ते में उपयोग करने से आप पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे.

  1. घर में बना पोहा या उपमा

घर में बना पोहा या उपमा भी आप सुबह नाश्ते में प्रयोग कर सकते हैं. इसमें अच्छे से कुछ हरी सब्जियों को डालकर आप पोहा या उपमा बना सकते हैं.

  1. अंकुरित दाल

सुबह के नाश्ते में आप अगर जूस और अंकुरित दालें उपयोग कर रहे हैं तो यह तो सबसे अच्छा होता है. इससे शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है।

Back to top button