बॉलीवुड

लता मंगेशकर की कुर्सी हिलाने वाली सिंगर, पहले पति फिर बेटे ने भी छोड़ा साथ, दर्दभरी रही जिंदगी

हिंदी सिनेमा के इतिहास में लता मंगेशकर को सबसे महान और दिग्गज गायिका माना जाता है. लता जी ने बॉलीवुड में जो मुकाम हासिल किया उस तक अन्य कोई गायक कलाकार नहीं पहुंच पाया. हिंदी सिनेमा के इतिहास में लता जी का योगदान अमर और अमिट है.

lata mangeshkar

लता जी अब इस दुनिया में नहीं है. उनका 6 फरवरी 2022 को मुंबई में 92 साल की उम्र में निधन हो गया था. संगीत की दुनिया में उनका सात दशकों तक राज रहा. उनके गानों और उनकी आवाज ने लोगों का दिल जीता. अन्य कोई गायिका उनके इर्द गिर्द तक भी नहीं पहुंच पाई. लेकिन उनकी कुर्सी को अनुराधा पौड़वाल ने जरुर हिलाया था.

अनुराधा पौडवाल किसी पहचान की मोहताज नहीं है. 68 वर्षीय अभिनेत्री अनुराधा पौडवाल ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक गाने दिए है. उनकी मखमली आवाज ने लोगों का दिल जीता है. 80 और 90 के दशक में वे बॉलीवुड गानों की जान हुआ करती थी.

अनुराधा ने ‘क्या करते थे साजना…’, ‘दिल है कि मानता..’, ‘मेनु इश्क दा लगया रोग..’, ‘तुम्हें अपना बनाने की कसम…’, ‘कोयल सी तेरी बोली…’ सहित कई गानों को अपनी आवाज दी है. उनकी मखमली आवाज में फैंस को कई गाने सुनने को मिले. लेकिन अभिनेत्री की निजी जिंदगी काफी दुःखभरी रही है.

अनुराधा ने न केवल बॉलीवुड गानों को आवाज दी बल्कि अनुराधा ने कई भजन भी गाये. उनकी आवाज को बॉलीवुड गानों के साथ ही भजनों में भी काफी पसंद किया गया. एक समय ऐसा भी आया जब अनुराधा ने सिर्फ भक्ति गीत गाए. फ़िल्मी गाने गाना उन्होंने बंद कर दिया था.

अनुराधा का जन्म कर्नाटक के कारवर में 27 अक्टूबर 1954 को हुआ था. 68 साल की हो चुकी अनुराधा बॉलीवुड में शानदार कमाई कर रही थी. उन्होंने सफलता और लोकप्रियता के शिखर को छू लिया था. एक समय उन्होंने लता मंगेशकर और आशा भोसले जैसी दिग्गज गायिकाओं को भी टक्कर दी थी.

बॉलीवुड में अनुराधा की शुरुआत दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन और दिग्गज अभिनेत्री जया बच्चन की फिल्म ‘अभिमान’ से हुई थी. यह फिल्म साल 1973 में आई थी. इसमें उन्होंने श्लोक गाए थे. फिर अभिनेत्री ‘कालीचरण’ और ‘आपबीती’ जैसी फिल्मों के गानों की आवाज बनी. बता दें कि अनुराधा ने बॉलीवुड में 50 साल पूरे कर लिए है.

anuradha paudwal

उनका संगीत करियर काफी शानदर रहा है लेकिन उन्हें निजी जीवन में दुःखों का सामना करना पड़ा है. अनुराधा के निजी जीवन की बात करें तो उन्होंने साल 1969 में अरुण पौडवाल से ब्याह रचाया था. लेकिन अनुराधा के पति ने उनका करीब 22 साल बाद साथ छोड़ दिया था. अरुण का 1 नवंबर 1991 को निधन हो गया था.

फिर बेटे ने छोड़ा साथ

संगीतकार अरुण पौडवाल से शादी करने के बाद अनुराधा दो बच्चों की मां बनी थी. दोनों का एक बेटा आदित्य और एक बेटी कविता हुई. पति के निधन के करीब 30 साल बाद अनुराधा का साथ उनके बेटे आदित्य भी छोड़ गए. आदित्य का 35 साल की उम्र में साल 2020 में किडनी फेलियर के कारण निधन हो गया था.

करीबी गुलशन कुमार की हो गई थी हत्या

अनुराधा का दिग्गज गायक गुलशन कुमार संग अच्छा रिश्ता था. गुलशन की कंपनी टी सीरीज के लिए अनुराधा ने कई गाने गाए थे. हालांकि साल 1997 में गुलशन की हत्या हो गई थी. गुलशन की हत्या से अनुराधा को तगड़ा झटका लगा था.

Back to top button