अध्यात्म

गौतम बुद्ध के घर-गृहस्थी त्यागने के बाद कहां गई उनकी पत्नी और बेटा? जीना पड़ा ऐसा जीवन

5 मई को देशभर में बुद्ध पूर्णिमा का पर्व मनाया गया। हिंदू धर्म में बुद्ध पूर्णिमा का अधिक महत्व है। बता दें, इस पूर्णिमा को बौद्ध धर्म के संस्थापक भगवान गौतम बुद्ध की जयंती के रूप में मनाया जाता है। बुद्ध पूर्णिमा के दिन गौतम बुद्ध की शिक्षाओं का पालन करने का संकल्प लेते हैं। इसके अलावा घर के अशुद्धियों को दूर करने के लिए जल्दी स्नान किया जाता है। साथ ही अपने घर में पूजा-पाठ की जाती है। इसी बीच हम आपको बताएंगे गौतम बुद्ध की पत्नी और उनके बेटे के बारे में…

मर्जी के खिलाफ हुआ था बुद्ध का विवाह

goutam

बता दें, गौतम बुद्ध का विवाह राजकुमारी यशोधरा से हुआ था। इस दौरान यशोधरा केवल 16 साल की थी। कहा जाता है कि गौतम बुद्ध शादी नहीं करना चाहते थे, हालांकि उनके पिता की मर्जी के आगे उनकी एक न चली। इसके बाद उनका यशोधरा से विवाह कर दिया। इसी दौरान गौतम बुद्ध अपनी पत्नी के साथ कुछ सालों तक रहे और यशोधरा ने बेटे को जन्म दिया, लेकिन जिस रात यशोधरा ने अपने बेटे को जन्म दिया उसी रात गौतम बुद्ध अपना राज महल छोड़कर बाहर चले गए।

goutam

जिस तरह से वह अपना घर और मोह माया छोड़ कर आए थे उसके बाद वह कभी भी अपने शादीशुदा जीवन में नहीं लौटे। ऐसे में पति के ना लौटने के कारण यशोधरा ने भी भिक्षुओं जैसा साधारण जीवन जीना शुरु कर दिया था। बेटे के पालन पोषण के लिए गौतम बुद्ध की पत्नी एक संत की तरह जीने लगी थी। इस दौरान उन्होंने अपने सारे आभूषणों को त्याग दिया था। मूल्यवान कपड़ों की जगह वह साधन से पीले वस्त्र पहनने लगी थी और दिन में केवल एक ही बार भोजन करती थी।

gautam buddha

मोह-माया में नहीं आना चाहते थे बुद्ध

कहा जाता है कि, शादी से पहले बुद्ध का पूरा ध्यान अध्यात्मिक की ओर था। ऐसे में जब उनकी शादी हुई तो वह इसके खिलाफ रहे। हालांकि पिता की मर्जी से उन्होंने शादी रचा ली लेकिन जब उनके बेटे का जन्म हुआ तो इस दौरान वह काफी घबरा गए और उन्हें बहुत पीड़ा हुई जिसके बाद उन्होंने अपना घर-गृहस्थी को त्याग दिया।

gautam buddha

कहते हैं कि जब बुद्ध ने अपना घर छोड़ा तो उन्हें पत्नी और बेटे की बहुत याद आती थी, लेकिन वह मोह माया से बाहर निकलना चाहते थे। ऐसे में वह घर भी नहीं लौटे क्योंकि उन्हें मालूम था कि यदि वह फिर से घर लौट जाएंगे तो दोबारा मोह माया में पड़ जाएंगे जिसके बाद उन्होंने घर ना लौटने का फैसला ले लिया। इस दौरान उन्होंने ज्ञान की प्राप्ति की।

gautam buddha

भिक्षुणी बनकर गुजार दिया जीवन

जब कुछ साल बाद बुद्ध अपने बेटे और पत्नी से मिलने के लिए आए तो यशोधरा ने उनसे मिलने के लिए इंकार कर दिया। इस दौरान यशोधरा उनसे नाराज रही। दरअसल, पिता धर्म ना निभाने के कारण उनकी खूब आलोचना भी की। हालांकि बुद्ध यह सब शांति से सुनते रहे। इसके बाद यशोधरा ने बुद्ध का स्वागत भी किया, फिर वापस बुद्ध अपनी पुरानी दुनिया में लौट गए।

gautam buddha

वहीं यशोधरा भिक्षुणी का जीवन गुजारती रही। इसके बाद जब उनका बेटा बड़ा हुआ तो वह भी भिक्षु बन गया। जब बुद्ध को ढेर सारा ज्ञान प्राप्त हो गया तो वह ‘गौतम बुद्ध’ के नाम से कहलाने लगे जबकि उनकी पत्नी ‘गौतमी’ के नाम से पहचाने गई। इसके कुछ दिन बाद गौतमी इस दुनिया को अलविदा कह गई। वहीं 2 साल बाद उनके पति बुद्ध ने भी दम तोड़ दिया।

gautam buddha

Back to top button