बॉलीवुड

39 की उम्र में शादी, 43 में पैदा किए 3 बच्चे, अब छलका फराह खान का दर्द, लोगों ने मारे थे ताने

फराह खान हिंदी सिनेमा की एक मशहूर निर्देशक और कोरियोग्राफर हैं. फराह खान ने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा और ख़ास नाम कमाया है. फराह की गिनती बेहतरीन कोरियोग्राफर्स में होती है. उन्होंने अपने इशारों पर कई बड़े सेलेब्स को नचाया है. वहीं उनके निर्देशन में बनी फिल्मों में बड़े सेलेब्स ने काम भी किया है.

farah khan

फराह खान का जन्म 9 जनवरी 1965 को मुंबई में हुआ था. उनके दिवंगत पिता कामरान खान फिल्म निर्देशक थे. वहीं जाने-माने फिल्म निर्देशक साजिद खान उनके छोटे भाई हैं. फराह को शुरू से ही घर में फ़िल्मी माहौल मिला था. उन्हें शुरू से ही डांस का शौक था.

डांस के शौक के चलते फराह फिल्म इंडस्ट्री में आ गई. 80 के दशक के मध्य में उनकी शुरुआत हुई थी. 90 के दशक तक वे बॉलीवुड में अपने पैर जमा चुकी थी. उन्होंने कई गानों के लिए कोरियोग्राफी की और समय के साथ फिर उन्होंने अपने पिता की तरह ही फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में भी कदम रख दिए.

farah khan

एक मशहूर कोरियोग्राफर के रूप में पहचान रखने वाली फराह अब एक निर्देशक भी बन चुकी थी. फिल्म निर्देशन के दौरान ही उन्हें अपना प्यार और अपने सपनों का राजकुमार भी मिल चुका था. फिल्म ‘मैं हूं ना’ के दौरान वे शिरीष कुंदर से मिली थी. बता दें कि साल 2004 में आई फिल्म ‘मैं हूं ना’ का निर्देशन फराह ने किया था और इसमें अहम रोल में अभिनेता शाहरुख़ खान नजर आए थे.

farah khan and shirish kunder marriage

मुस्लिम फराह खान और हिंदू शिरीष कुंदर की फिल्म ‘मैं हूं ना’ के सेट पर शुरू हुई प्रेम कहानी आज तक चल रही है. दोनों साथ में एक खुशहाल जीवन जी रहे हैं. हालांकि फराह के लिए पहले शादी और फिर मां बनने के पल आसान नहीं रहे. उन्हें इस पर लोगों के खूब ताने भी सुनने को मिले.

फराह खान ने शिरीष कुंदर से साल 2004 में शादी कर ली थी. दोनों की शादी हिंदू और मुस्लिम दोनों धर्म के रीति रिवाज के अनुसार संपन्न हुई थी. शादी के समय फराह की उम्र करीब 39 साल थी. वहीं शिरीष करीब 31 साल के थे. वे फराह से लगभग आठ साल छोटे है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Farah Khan Kunder (@farahkhankunder)


अधिक उम्र में शादी और फिर मां बनने पर फराह को काफी कुछ सुनना पड़ा था. फराह ने हाल ही में अभिनेत्री सामंथा के विज्ञापन का एक वीडियो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर पोस्ट किया है. इसमें पेप्सी के विज्ञापन में नजर आ रही सामंथा को देखकर दो महिलाएं आपस में कहती हैं कि, लड़कियों को समय पर शादी कर लेनी चाहिए. वहीं जवाब में सामंथा कहती है कि, ”शादी टाइम पर नहीं बल्कि उनकी मर्जी से होनी चाहिए”.

फराह ने इंस्टा पर वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा है कि, ”मुझे यह देखकर अपने उन दिनों की याद आ गई जब मैं लोगों के भद्दे कमेंट का शिकार हुई थी. जिसने मुझे न केवल एक सफल कोरियोग्राफर और निर्देशक के रूप में बल्कि एक महिला के रूप में भी मेरी जर्नी को नीचा दिखाने की कोशिश की गई थी. मुझे कहा गया था ‘आप कोरियोग्राफर की तरह कपड़े नहीं पहनते. आप इस फील्ड में आने के लिए बहुत छोटे हैं. महिलाएं एक्शन फिल्में नहीं बना सकतीं. आप शादी और बच्चे पैदा करने के लिए बहुत बड़ी हैं”.

3 बच्चों के माता-पिता हैं फराह-शिरीष

बता दें कि फराह और शिरीष तीन बच्चों आन्या, जार और दिवा कुंदर के माता-पिता बने थे. 43 साल की उम्र में साल 2008 में फराह ने तीनों को आईवीएफ तकनीक की मदद से जन्म दिया था.

Back to top button