अध्यात्म

नहाने के पानी में मिला दें एक चुटकी हल्दी, फिर देखें कमाल.. दूर होगी गरीबी, घर आएगी खुशहाली

हल्दी हर भारतीय किचन में मौजूद रहती है। इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद और रंगत बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन हिंदू धर्म में पूजा पाठ के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल अहम रूप से किया जाता है। हल्दी को बेहद शुभ और पवित्र माना जाता है। पूजा के अलावा शादी में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको हल्दी का एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जो आपकी लाइफ बदल देगा।

हल्दी वाले पानी से नहाने के लाभ

1. आप सभी रोज स्नान तो जरूर करते होंगे। बस जब भी आप नहाए तो पानी में एक चुटकी हल्दी मिला दें। इससे आपकी लाइफ की कई समयाएं समाप्त हो जाएगी। दरअसल हल्दी वाले पानी का स्नान आपके जीवन की सभी नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर देता है। इसमें उपस्थित शुद्धिकरण के गुण आपके मन को शुद्ध कर देते हैं। इस हल्दी वाले पानी से नहाने से आपको हेल्थी रहने में हेल्प मिलती है।

2. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हल्दी का संबंध बृहस्पति गुरु से होता है। यह हमारी कुंडली में गुरु को मजबूत करने का काम करती है। पवित्र मानी जाने वाली ये हल्दी सौभाग्य और धन को बढ़ाने का काम करती है। यदि आपकी कुंडली में गुरु कमजोर है तो आपको रोज हल्दी वाले पानी से नहाना चाहिए। इससे गुरु दोष और उससे होने वाली समायाएं दूर हो जाएंगी।

3. वहीं हल्दी गणेशजी का स्वरूप भी मानी जाती है। इसलिए जल्दी वाले पानी से स्नान करने पर आपको गणेशजी को कृपा भी मिलती है। इससे आपका भाग्य मजबूत होता है। वहीं घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है। यह हल्दी आपके तन और मन को पॉजिटिव कर आपको कार्य क्षमता बढ़ाती है। इससे आपको पैसों की कोई कमी नहीं होती है।

4. यदि आपको शादी में अड़चनें आ रही है या आपको आपका पसंद का साथी नहीं मिल रहा है तो भी आपको हल्दी वाले पानी से रोज नहाना चाहिए। यदि आप रोज हल्दी वाले पानी से नहीं नहा पाए तो प्रत्येक गुरुवार को जरूर नहाएं। इसके अलावा विष्णुजी को जल्दी का तिलक लगाएं। आपकी शादी जल्द होगी। इसी तरह शादी से पहले दूल्हा दुल्हन को जल्दी लगाने से उन्हें बुरी नजर से बचाया जाता है। वे भी शादी की अभी रस्मों से पहले सुबह हल्दी के पानी वाला स्नान कर सकते हैं।

5. हल्दी के पानी से स्नान करने के वैज्ञानिक लाभ भी हैं। जैसे हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इससे स्नान करने से स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम खत्म होती है। मुंहासे और चेहरे के दाग धब्बे भी साफ हो जाते हैं। वहीं यह हल्दी आपके शरीर पर मौजूद कीटाणुओं को खत्म करने का काम भी करती है। इससे आपके बार बार बीमार होने के चांस भी कम हो जाते हैं।

तो देखा आपने दोस्तों कि कैसे हल्दी हर तरह से हमारे लिए लाभकारी होती है। फिर देर किस बात की? आप भी आज से ही जल्दी वाले पानी से नहाना शुरू कर दें। आपको बहुत फायदा होगा। ये जानकारी पसंद आई तो दूसरों के साथ शेयर भी करें ताकि वे भी इसका लाभे सके।

Back to top button