विशेष

गंभीर-विराट को सहवाग ने लपेटा, कहा- मेरे बच्चे समझते है ‘बेन स्टोक्स’ का मतलब, इन्हें बैन करो

IPL 2023 में विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच का विवाद जमकर सुर्खियां बटोर रहा है. 10 साल पहले साल 2013 में एक IPL मैच के दौरान गौतम गंभीर और विराट कोहली बीच मैदान पर आमने-सामने हो गए थे. दोनों दिग्गजों की लड़ाई चर्चा में रही थी. वहीं अब दोनों फिर से लड़ पड़े है.

हाल ही में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में एक मैच हुआ. मैच के बाद किसी बात पर विराट और गौतम फिर आमने-सामने आ गए. दोनों के बीच बहसबाजी हुई. इसके बाद अन्य खिलाड़ियों की मदद से दोनों को अलग कराया गया.

विराट और गंभीर के बीच का विवद लगातार सुर्ख़ियों में बना हुआ है. दोनों के विवाद पर फैंस के साथ ही कई क्रिकेट दिग्गजों ने भी अपनी बात रखी है. किसी ने कोहली का समर्थन किया तो किसी ने गंभीर का पक्ष लिया. वहीं अब भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने दोनों खिलाड़ियों को बैन करने की मांग की है.

सहवाग ने हाल ही में एक बातचीत में कहा है कि, ”मैच खत्म होते ही मैंने टीवी बंद कर दिया, मैच के बाद क्या हुआ मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी. अगले दिन जब मैं उठा तो सोशल मीडिया पर काफी बवाल देखा. जो हुआ वह ठीक नहीं था. हारने वाले को चुपचाप हार मान लेनी चाहिए और चले जाना चाहिए और जीतने वाली टीम को जश्न मनाना चाहिए”.

सहवाग ने आगे कहा कि, ”उन्हें एक-दूसरे से कुछ कहने की जरूरत क्यों पड़ी…मैं हमेशा एक बात कहता हूं कि ये लोग देश के आइकॉन हैं. अगर वे कुछ करते या कहते हैं, तो लाखों बच्चे उन्हें फॉलो करते हैं और शायद सोचते हैं कि ‘अगर मेरे आइकन ने ऐसा किया है, तो मैं भी करूंगा’, इसलिए अगर वे इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो ऐसी घटनाओं को मैदान पर नहीं होने देंगे”.

सहवाग ने खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग भी की है. पूर्व क्रिकेटर ने कहा है कि, ”अगर बीसीसीआई किसी पर बैन लगाने का फैसला करता है तो शायद ऐसी घटनाएं कभी-कभार ही होंगी या बिल्कुल भी नहीं होंगी. इस तरह की घटनाएं पहले भी कई बार हो चुकी हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप ड्रेसिंग रूम के नियंत्रित माहौल में जो चाहें करें”.

सहवाग आगे कहते है कि, ”जब आप मैदान पर होते हैं तो ये चीजें अच्छी नहीं लगतीं..मेरे अपने बच्चे लिप-रीड कर सकते हैं और वे ‘बेन स्टोक्स’ को अच्छी तरह समझते हैं, इसलिए मुझे बुरा लगता है. यदि आप ऐसी बातें कह रहे हैं, यदि मेरे बच्चे इसे पढ़ सकते हैं, तो दूसरे भी पढ़ सकते हैं और कल वे सोचेंगे कि यदि वे (कोहली और गंभीर) ऐसा कह सकते हैं, तो मैं भी कर सकता हूं”.

कोहली-गंभीर पर जुर्माना, नवीन उल हक को भी मिली सजा

इस विवाद के बाद विराट कोहली और गौतम गंभीर पर 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भारतीय क्रिकेट बोर्ड की तरफ से लगाया गया है. वहीं विवाद में शामिल रहे लखनऊ के गेंदबाज नवीन उल हक पर 50 फीसदी का जुर्माना लगा है.

Back to top button