बॉलीवुड

महेश भट्ट ने मौसमी को मारा ताना- जब भी कॅरिअर बनने का वक़्त आता है तुम प्रेग्नेंट हो जाती हो.’

मौसमी चटर्जी हिंदी सिनेमा की एक मशहूर अभिनेत्री हैं. गुजरे दौर में उन्होंने बॉलीवुड में अच्छा ख़ासा नाम कमाया था. उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है. वे अपने दौर की सफल और खूबसूरत अभिनेत्री रही हैं. छोटी उम्र में उन्होंने फ़िल्मी दुनिया में अपने कदम रख दिए थे.

moushumi chatterjee

मौसमी चटर्जी 75 साल की हो चुकी हैं. उनका जन्म 26 अप्रैल 1948 को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हुआ था. मौसमी के करियर में एक समय ऐसा भी आया था जब उनके लिए अपने प्रोफेशन और घर-परिवार की जिम्मेदारियों को संभालना मुश्किल हो रहा था. उस दौर में मौसमी से मशहूर फिल्म निर्देशक महेस भट्ट ने कुछ ऐसा कह दिया था जिसका मौसमी ने महेश को मुंहतोड़ जवाब दे दिया था.

Moushumi Chatterjee

मौसमी ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘बालिका वधू’ से की थी. यह एक बंगाली फिल्म थी. यह फिल्म साल 1967 में रिलीज हुई थी. फिल्म सफल रही तो उन्हेऔर फिल्मों के ऑफर आने लगे. लेकिन वे आगे की पढ़ाई करना चाहती थी इसलिए फिल्मों से दूरी बना ली.

Moushumi Chatterjee

मौसमी ने फिर साल 1972 में अपने कदम हिंदी सिनेमा में रख दिए थे. उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म का नाम ‘अनुराग’ था. इस फिल्म का निर्देशन शक्ति सामंत ने किया था. उन्होंने आगे जाकर और भी कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया. उन्हें बॉलीवुड में अच्छी खासी सफलता और लोकप्रियता भी हासिल हुयी थी.

अपने एक साक्षात्कार में मौसमी चटर्जी ने अपने फ़िल्मी करियर और घर परिवार की जिम्मेदारियों को लेकर बात की थी. उन्होंने कहा था कि, ”जब भी तुम्हारा करियर बढ़ने लगता है तब तुम प्रेग्नेंट हो जाती हो और यह सब तुम्हारे कॅरियर में बाधा हैं”. जवाब में अभिनेत्री ने कहा था कि, ”ये सब ​मेरी जिंदगी में रंग भर रहे हैं, बाधा नहीं हैं”.

मौसमी ने अपनी बात जारी रखते हुए महेश से कहा था कि, ”मुझे अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर कभी दबाद महसूस नहीं हुआ कि इस कारण मेरा कॅरियर खराब हो जाएगा. मैंने जो भी चाहा मुझे वो मिला. मुझे स्टार वैल्यू या स्टारडम से इतना मतलब नहीं रहता था. मुझे याद है जब मनोज कुमार इस बात से अपसेट हो गए थे, जब मैं ‘रोटी, कपड़ा और मकान’ के दौरान प्रेग्नेंट हो गई थी”.

ये है मौसमी की शानदार फ़िल्में

मौसमी ने अपने लंबे और सफल करियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया. उनकी शानदार फिल्मों में ‘अनुराग’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’, ‘अंगूर’, घर एक मंदिर और पीकू सहित कई फ़िल्में शामिल है. वे लंबे समय से फ़िल्मी दुनिया से दूर है. बड़े पर्दे से उन्होंने सालों से दूरी बना रखी है.

Moushumi Chatterjee

साल 2015 में मिला था फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

फ़िल्मी दुनिया में बेहतरीन काम और योगदान के लिए मौसमी को कई अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया है. उन्हें साल 2015 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था.

एक बेटी की मां हैं मौसमी

मौसमी ने जयंत मुखर्जी से शादी की थी. शादी के बाद दोनों की दो बेटियां पायल मुखर्जी और मेघा मुखर्जी हुई. लेकिन पायल अब इस दुनिया में नहीं है. मौसमी अपनी बेटी मेघा के साथ रहती हैं.

Back to top button
?>