बॉलीवुड

‘रामायण’ की ‘मंथरा’ है बॉलीवुड की पहली ‘बिकिनी गर्ल’, एक थप्पड़ ने बदल दी थी ललिता की जिंदगी

रामानंद सागर द्वारा निर्देशित ‘रामायण’ को 36 साल बीत चुके हैं. साल 1987 में रामायण की दूरदर्शन पर शुरुआत हुई थी. रामायण साल 1988 तक चला था. करीब डेढ़ साल तक इस धरावाहिक ने दर्शकों का मनोरंजन किया था. रामायण को भारतीय टीवी इतिहास का सबसे पसंदीदा और लोकप्रिय धारावाहिक माना जाता है.

‘रामायण’ ने कई कलाकारों को अमिट पहचन दिलाई थी. अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया, सुनील लहरी, दारा सिंह, अरविन्द त्रिवेदी इसके बड़े उदाहरण है. वहीं रामायण में एक अभिनेत्री साइड रोल निभाकर भी छ गई थीं. उस अभिनेत्री का नाम है ललिता पवार. ललिता पवार एक बेहतरीन अदाकारा रही हैं.

ललिता पवार ने हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में काम किया है. ललिता अपने समय की बड़ी अभिनेत्री थीं. ललिता ने रामानंद सागर के धारावाहिक ‘रामायण’ में भी काम किया था. वे राजा दशरथ की रानी कैकयी की दासी मंथरा के रोल में नजर आई थीं. इस रोल को ललिता ने काफी अच्छे से निभाया था.

ललिता का जन्म महारष्ट्र के नासिक में 18 अप्रैल 1916 को हुआ था. वे अब इस दुनिया में नहीं है. ‘रामायण’ में नजर आई यह बेहतरीन अभिनेत्री साल 1935 तक साइलेंट फिल्मों में काम करती रही. फिर हिम्मत-ए-मर्द नाम की फिल्म में वे पहली बार बोलती हुई नजर आई थीं.

एक हादसे ने बदल दी थी ललिता की जिंदगी

एक बार किसी फिल्म के सेट पर ललिता के साथ बड़ा हादसा हो गया था. फिल्म ‘जंग-ए-आजादी’ जो कि साल 1942 में रिलीज हुई थी इसमें ललिता ने अभिनेता भगवान दादा के साथ काम किया था. एक सीन में भगवान दादा को ललिता को थप्पड़ मारना था.

भगवान दादा का थप्पड़ ललिता को काफी जोर से लग गया था. जोरदार थप्पड़ ने ललिता का चेहरा बिगाड़ दिया था. उनकी एक आंख भी खराब हो गई थी. उनका तीन साल तक इलाज चला लेकिन कोई फयदा नहीं हुआ. इस हादसे ने उनकी जिंदगी बदल दी थी. पहले फिल्मों में एक्ट्रेस के रूप में नजर आने वाली ललिता को इस वजह से आगे जाकर खलनायिका के किरदार निभाने पड़े थे.

चेहरा खराब होने के बाद अभिनेत्री को नायिका के रोल मिलने बंद हो गए थे. लेकिन संकट की घड़ी में भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. उन्होंने फिर नकारात्मक रोल निभाए. साल 1944 में रिलीज हुई फिल्म ‘रामशास्त्री’ में वे एक गुस्‍सैल और बुरी सास के रोल में नजर आई थी. उनका यह किरदार दर्शकों ने खूब पसंद किया था.

700 से ज्यादा फिल्मों में किया काम

ललिता पवार ने 100-200 नहीं बल्कि 700 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया. सालों तक वे बड़े पर्दे पर सक्रिय रही. वे 60 और 70 के दशक तक भी बॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा रही. बाद में 80 के दशक में वे ‘रामायण’ में देखने को मिली.

बॉलीवुड की पहली ‘बिकिनी गर्ल’ भी कहलती है ललिता

ललिता के बारे में यह बात बहुत कम ही लोग जानते है कि वे अपने समय में फिल्मों में बोल्ड सीन भी दिया करती थी. उन्हें हिंदी सिनेमा की पहली ‘बिकिनी गर्ल’ भी कहा जाता है.

1998 में हो गया था निधन

ललिता अब इस दुनिया में नहीं है. 25 साल पहले वे दुनिय छोड़ चुकी हैं. 24 फरवरी 1998 को महाराष्ट्र के औंध में उनका निधन हो गया था.

Back to top button