बॉलीवुड

कॉमेडी के बादशाह थे दिनेश हिंगू, जॉनी लीवर भी मानते हैं गुरु, जानें अब किस हाल में जी रहे जिंदगी?

फिल्मी दुनिया में कई कलाकार अपनी शानदार एक्टिंग और कॉमेडी के लिए पहचाने गए। इन्होंने एक समय पर तो बॉलीवुड इंडस्ट्री में राज किया लेकिन थोड़े दिन बाद यह फिर गुमनामी की जिंदगी जीने लगे। आज हम आपको बताएंगे बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े एक ऐसे कॉमेडी कलाकार के बारे में जिनके सामने जॉनी लीवर जैसे बड़े-बड़े कॉमेडियन हाथ टेक जाते थे। इतना ही नहीं बल्कि इस कॉमेडी कलाकार ने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया और लोगों को खूब हंसाया, लेकिन वर्तमान में यह गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं। तो आइए जानते हैं इस मशहूर कॉमेडियन के बारे में…

एक्टिंग के लिए खाए धक्के
दरअसल, हम बात कर रहे हैं कॉमेडी और एक्सप्रेशन के बेताज बादशाह दिनेश हिंगू के बारे में। बता दे दिनेश का पूरा नाम दिनेश हिंगोरानी है लेकिन शार्ट में उन्हें दिनेश हिंगू कहा जाता है। 13 अप्रैल 1940 को गुजरात के बड़ौदा में जन्मे दिनेश हिंगू को बचपन से ही फिल्मों का शौक था। ऐसे में उन्होंने अपने स्कूल और कॉलेज में नाटक ड्रामे में भाग लेना शुरू कर दिया था। इसी बीच उन्होंने एक्टिंग को बड़ी गंभीरता से ले लिया और फिल्मों के लिए मशक्कत करने लगे।

dinesh hingoo

इस दौरान वह प्रोफेशनल एक्टर बनने के लिए मुंबई पहुंचे जहां पर उन्होंने कई धक्के खाए। यहां पर उन्होंने एक गुजराती नाटक कंपनी ज्वाइन की। इसी दौरान उनकी मुलाकात संजीव कुमार से हुई। इसके बाद उन्हें काम मिलने लगा। इस दौरान दिनेश ने राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ‘तकदीर’ से बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू किया। हालांकि इस दौरान वह विलेन के रोल में नजर आए थे। इसके बाद उन्होंने कई यादगार रोल किए जिसमें कॉमेडी के सबसे ज्यादा किरदार शामिल है। बता दे दिनेश हिंगू ने करीब 40 साल तक बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम किया।

dinesh hingoo

दिनेश हिंगू के माध्यम से हुआ जॉनी का डेब्यू
खास बात यह है कि एक समय पर जॉनी लीवर जैसे बड़े बड़े सितारे भी उनके आगे फीके थे। बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन जॉनी लीवर को स्टार बनाने में दिनेश हिंगू का ही हाथ है। दरअसल, दिनेश हिंगू ने ही जॉनी लीवर को बतौर कॉमेडी स्टेज परफॉर्मेंस करने का मौका दिया था। यह हम नहीं कह रहे बल्कि खुद जॉनी लीवर ने इसका खुलासा किया था और उन्होंने बताया था कि, वह दिनेश को अपना गुरु मानते हैं।

dinesh hingoo

ख़ास बात ये है कि, जॉनी और दिनेश ने एक साथ कई फिल्मों में काम किया। वहीं दिनेश ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, “जब भी कोई फिल्म शुरू होती, उन्हें बुलाया जाता. डायरेक्टर उन्हें कुछ सीन्स बताते और कहते कि बाकि तुम अपने हिसाब से देख लेना। उनके हिस्से के डायलॉग्स कभी उन्हें लिखकर नहीं मिले। बस उन्हें सीन का बैकड्रॉप बता दिया जाता था।” ऐसे में अभिनेता ने ज्यादातर फिल्मों में अपने किरदार खुद ही तैयार किए जो लोगों द्वारा भी खूब पसंद किए गए।

dinesh hingoo

बता दें, दिनेश हिंगू ने अपने करियर में भोजपुरी, गुजराती, मराठी जैसी करीब 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। आखिरी बार उन्हें साल 2015 में आई फिल्म ‘Just Gammat’ में देखा गया था जो एक मराठी फिल्म थी। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया। रिपोर्ट की मानें तो दिनेश हिंगू वर्तमान में अपने परिवार के साथ मुंबई में खुशहाल जीवन जी रहे हैं। अब अभिनेता की उम्र भी 80 बरस के पार हो चली है।

dinesh hingoo

dinesh hingoo

dinesh hingoo

Back to top button