बॉलीवुड

इस ग्रुप फोटो में है तीन बड़े स्टार, एक ने 18 साल की उम्र में की थी शादी, 19 में हो गई थी मौत

फ़िल्मी दुनिया के कलाकारों की बचपन की और पुरानी तस्वीरें अक्सर उनके फैंस के बीच चर्चा में बनी रहती है. सोशल मीडिया के इस दौर में आए दिन किसी न किसी फ़िल्मी कलाकार की पुरानी और बचपन की तस्वीर सुर्ख़ियों में रहती है. आज हम आपके लिए लेकर आए है एक मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री की बचपन की तस्वीर.

90 के दशक की शुरुआत में हिंदी सिनेमा में श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित और जूही चावला जैसी हसीनाओं का जलवा था. ये हसीनाएं तब बॉलीवुड में बड़ा नाम बन चुकी थी. तब ही इन्हें टक्कर देने के लिए आई एक खूबसूरत और मासूम सी दिखने वाली अभिनेत्री दिव्या भारती.

divya bharti

दिव्या भारती ने महज तीन साल के करियर में ही बड़ी-बड़ी हसीनाओं के पसीने छुड़ा दिए थे. दिव्या अब इस दुनिया में नहीं है. उनके निधन को 30 साल से ज्यादा समय हो गया है. दिव्या का जन्म 25 फरवरी 1974 को ‘मायानगरी’ मुंबई में हुआ था. कम उम्र में ही वे बॉलीवुड का बड़ा नाम बन गई थी.

divya bharti

दिव्या ने अपनी पढ़ाई मुंबई के मनेक्जी कूपर एजुकेशन ट्रस्ट स्कूल से पूरी की थी. साल 1984 में स्कूल की सिल्वर जुबली थी. उस समारोह से जुड़ी एक तस्वीर हम आपके लिए लेकर आए है. इनमें ढेर सरे बच्चों के साथ दिव्या भारती भी नजर आ रही हैं. तब दिव्या की उम्र महज 10 साल थी.

बता दें कि इस तस्वीर में दिव्या के अलावा बॉलीवुड के कुछ और सितारें भी है. वायरल तस्वीर में पांच बच्चों के चेहरे लाल घेरे में है. इनमें शरमन जोशी, दिव्या भारती, फरहान अख्तर, रितेश वाधवानी और फिल्म एडिटर आनंद सुबया शामिल है. गौरतलब है कि स्कूल में शरमन, दिव्या और फरहान साथ में पढ़ाई करते थे.

14 की उम्र में शुरु की थी मॉडलिंग, 16 की उम्र में एक्टिंग डेब्यू

दिव्या भारती को शुरु से ही ग्लैमर की दुनिया पसंद थी. वे जब महज 14 साल की थी तब ही उन्होंने मॉडलिंग करियर की शुरुआत कर दी थी. वहीं महज 16 साल की उम्र में उनके अभिनय करियर की शुरुआत हो गई थी. उन्होंने तेलगु फिल्म ‘बोब्बिली’ राजा से फ़िल्मी दुनिया में कदम रखे थे. यह फिल्म साल 1990 में रिलीज हुई थी.

बॉलीवुड में खूब रही सफल

दिव्या ने आगे जाकर हिंदी सिनेमा में कदम रखे और अपना एक अच्छा नाम उन्होंने हिंदी सिनेमा में बना लिया था. उन्हें ख़ास और बड़ी पहचान फिल्म ‘विश्वात्मा’ से मिली थी. अपने करीब तीन साल के करियर में उन्होंने करीब डेढ़ दर्जन फिल्मों में काम किया था. उनकी बेहतरीन फिल्मों में विश्वात्मा के अलावा शोला और शबनम, दीवाना के अलावा कुछ एक फ़िल्में और शामिल है.

साजिद नाडियाडवाला से की थी शादी, उम्र थी महज 18 साल

फिल्म शोला और शबनम में दिव्या ने गोविंदा के साथ काम किया था. फिल्म निर्माता साजिद नाडियाडवाला और गोविंदा के बीच दोस्ती थी. अक्सर साजिद सेट पर आया करते थे. इसी बीच दिव्या से उनकी मुलाकात हुई. दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया और दोनों ने फिर साल 1992 में शादी कर ली थी. बता दें कि शादी के समय दिव्या की उम्र महज 18 साल थी.

1993 में हो गया था दिव्या का निधन

दिव्या शराब और सिगरेट की आदी थी. बताया जाता है कि 5 अप्रैल 1993 को उन्होंने घर की बालकनी से कूदकर जान दे दी थी. यह भी कहा जाता है कि शराब के नशे में वे बालकनी से गिर गई थी. उनकी मौत की गुत्थी कभी सुलझ नहीं पाई.

Back to top button