बॉलीवुड

इस एक्ट्रेस को हमेशा समझा गया अमिताभ बच्चन की साली, ताउम्र रही कुंवारी, मां के रोल से हुई थी मशहूर

आज बात हिंदी सिनेमा की एक ऐसी अभिनेत्री की जिसे लोगों ने अभिनेत्री जया बच्चन की बहन और ‘सदी के महानायक’ अमितभ बच्चन की साली समझा. इस अभिनेत्री ने अपनी पहचान बॉलीवुड में मां के रोल निभाकर बनाई थी. यह अभिनेत्री अब इस दुनिया में नहीं है.

बात हो रही है अभिनेत्री रीता भादुड़ी (Rita Bhaduri) की जिनका साल 2018 में निधन हो गया था. बता दें कि जया बच्चन शादी से पहले जया भादुड़ी हुआ करती थी. इस वजह से भी लोगों को लगा कि जया और रीता बहनें है. वहीं जया और रीता की हाइट भी लगभग बराबर थी.

इसके अलावा दोनों की शक्ल सूरत भी कई हद तक मिलती है. हालांकि दोनों का कोई रिश्ता नहीं था. जब लोग उन्हें जया बच्चन की बहन कहते थे तो उन्हें इस बात से चिढ होती थी. वे इस बात से कई बार नाराज भी हुई कि उनका नाम बच्चन परिवार से जुड़ता है.

उन्होंने एक बार खुद को जया की बहन समझे जाने के मामले पर अपने एक साक्षात्कार में कहा था कि, ”एक बार जयपुर से मुझे किसी का कॉल आया और उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या मैं जया बच्चन की बहन हूं ? मुझे ये सुनकर बहुत गुस्सा आया. मैं लंबे समय से इंडस्ट्री में हूं, लेकिन अभी तक लोग ये नहीं जानते कि मैं हमारे बीच में कोई कनेक्शन नहीं है. लोगों को हमेशा यही लगता है कि हम दोनों बहनें हैं. लेकिन, ठीक है अब मुझे ये बात परेशान नहीं करती”.

बता दें कि रीता भादुड़ी का जन्म 4 नवंबर 1955 को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुआ था. कई बॉलीवुड फिल्मों के साथ ही उन्होंने टीवी शोज में भी काम किया है. फ़िल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले रीता ने अभिनय की बारीकियां सीखने के लिए साल 1971 में पुणे में एक्टिंग का कोर्स किया था.

1971 में पुणे में एक्टिंग के कोर्स के बाद इस दिवंगत अभिनेत्री ने साल 1974 में अपने अभिनय करियर का आगाज किया था. बॉलीवुड में रीता की पहली फिल्म ‘आईना’ थी. हालांकि अभिनेत्री इस फिल्म में साइड रोल में नजर आई थीं. उन्होंने बॉलीवुड में कई फिल्मों में काम किया लेकिन अपनी समकालीन एक्ट्रेसेस की तरह उन्हें पहचान नहीं मिल पाई थी.

हिंदी सिनेमा के अलावा रीता भादुड़ी ने मलयालम सिनेमा में भी काम किया. वे दक्षिण भारतीय सिनेमा के मेगास्टार कमल हासन के साथ एक मलयालम फिल्म में लीड रोल में भी नजर आई थीं. इतना ही नहीं रीता कभी गुजराती सिनेमा का भी लोकप्रिय नाम हुआ करती थी.

इन टीवी शोज में भी नजर आई रीता

रीता ने गुजराती सिनेमा, हिंदी सिनेमा और मलयालम सिनेमा के अलावा टीवी इंडस्ट्री में भी काम किया. उन्हें मंजिल, निमकी मुखिया, साराभाई वर्सेज साराभाई, अमानत, छोटी बहू, कुमकुम, खिचड़ी, बानी-इश्क दा कलमा, एक नई पहचान जैसे कई शोज में देखा गया है.

ताउम्र कुंवारी रही रीता भादुड़ी

रीता अपने कुंवारेपन को लेकर भी चर्चा में रहती थी. उन्होंने ताउम्र शादी नहीं की थी. वे शादी न करने के फैसले से खुश भी थी. गौरतलब है कि रीता का साल 2018 में 62 साल की उम्र में निधन हो गया था.

Back to top button