बॉलीवुड

‘राम तेरी गंगा मैली’ में काम करना चाहती थी ‘रामायण’ की सीता, राज कपूर की इस बात ने तोड़ दिया था दिल

अभिनेत्री दीपिका चिखलिया (Dipika Chikhlia) ने ऐतिहासिक धारावाहिक ‘रामायण (Ramayan)’ में माता सीता की भूमिका निभाई थी. साल 1987-88 में दूरदर्शन पर आए धारावहिक ‘रामायण’ की आज भी खूब चर्चा होती है. भगवान राम के किरदार में नजर आए थे अभिनेता अरुण गोविल. जबकि माता सीता का रोल दीपिका चिखलिया ने निभाया था.

dipika chikhlia

रामायण काफी सफल और लोकप्रिय हुआ था. रामानंद सागर द्वारा निर्देशित यह धारावाहिक भारतीय टीवी इतिहास का सबसे लोकप्रिय धारावाहिक है. इस लोकप्रिय धारवाहिक ने सीधे लोगों के दिलों को छूआ था. आज 36 साल बाद भी लोग रामायण को बड़े चाव के साथ देखना पसंद करते हैं.

रामायण में काम करने वाले हर एक कलाकार को काफी लोकप्रियता हासिल हुई थी. माता सीता के रोल में नजर आई दीपिका भी खूब मशहूर हुई थी. हालांकि आपको बता दें कि दीपिका कभी दिवंगत अभिनेता और निर्देशक राज कपूर की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ (Ram Teri Ganga Maili) के लिए ऑडिशन देने गई थी. लेकिन राज कपूर ने उन्हें कास्ट नहीं किया था. आइए जानते है कि पूरा माजरा क्या है ?

फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ सीधे दर्शकों के दिलों में उतरी थी. साल 1985 में रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. इस फिल्म में अहम रोल में नजर आए थे राज कपूर के सबसे छोटे बेटे राजीव कपूर. वहीं उनका साथ दिया था मशहूर और खूबसूरत अभिनेत्री मंदाकिनी ने.

मंदाकिनी को इस फिल्म से रातोंरात गजब की लोकप्रियता मिली थी. वे इस फिल्म से रातोंरात स्टार बन गई थी. लेकिन मंदाकिनी ने जो रोल निभाया था उसका हिस्सा दीपिका भी बनना चाहती थीं. वे ऑडिशन भी देने गई थी और उन्हें खुद इस रोल के लिए राज कपूर ने मना कर दिया था. बता दें कि राज इस फिल्म के निर्देशक थे.

deepika chikhalia

जो किस्सा हम आपको बता रहे है उसके बारे में खुद दीपिका ने अपने एक साक्षात्कार में बात की थी. उन्होंने बताया था कि, जब वह फिल्म से रिजेक्ट हुईं थी उन्हों काफी बुरा लगा था. लेकिन फिल्म की रिलीज के बाद उन्हें सब कुछ समझ आ गया था. उन्होंने बताया था कि रिलीज के बाद वे समझ गई थी कि आखिर क्यों इस फिल्म के लिए राज कपूर ने उन्हें कास्ट नहीं किया था. राज साहब ने दीपिका से कहा था कि, ”अच्छे घर की लड़की यह रोल नहीं कर पाएगी”.

mandakini

 

दरअसल जब दीपिका को पता चला था कि राज साहब आरके बैनर तले ‘राम तेरी गंगा मैली’ बना रहे है तो वे फिल्म के नाम के मुताबिक काम मांगने के लिए चली गई. नाम के अनुसार उन्हें लगा कि यह धार्मिक या पारिवारिक फिल्म होगी. लेकिन सब जानते है कि फिल्म में क्या दिखाया गया था. फिल्म में मंदाकिनी के बोल्ड सीन ने खूब बवाल मचाया था.

1-2 फिल्मों में काम करने का था दीपिका का मन

dipika chikhlia

दीपिका अब भी अभिनय की दुनियासे जुडी हुई है. वे कई फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं लेकिन वे बस एक से दो फ़िल्में करना चाहती थीं. उन्होंने बताया था कि, मैं फिल्मों में काम करना चाहती थीं, लेकिन मेरा मन बस 1 से 2 फिल्मों में काम करने का मन था. इसके बाद मैं फिल्मों से दूर हो जाती और अपने पिता के सपनों को पूरा करतीं.

Back to top button