बॉलीवुड

Video : भगवान श्री राम के इस भजन से ट्विंकल-अनुपम का है गहरा नाता, सुनकर रोने लग जाते है लोग

‘नगरी हो अयोध्या सी, रघुकुल सा घराना हो’ यह भजन एक बेहद लोकप्रिय राम भजन है. भगवान राम पर आधारित यह भजन काफी पसंद किया जाता है. हालांकि क्या आप जानते है कि इस भजन का संबंध ट्विंकल खन्ना और अनुपम खेर जैसे बॉलीवुड सितारों से है.

‘नगरी हो अयोध्या सी…’ आप और हम लोग सालों से सुनते आ रहे हैं. लेकिन क्या आपको कभी यह पता चला है कि इस गाने का संबंध बॉलीवुड से है. अब आपका सवाल होगा कि कैसे ? तो आइए आपको विस्तार से बताते है कि आखिर माजरा क्या है ?

‘नगरी हो अयोध्या सी…’ भजन का संगीत बॉलीवुड की एक फिल्म के एक गाने से लिया गया है. ‘उफ्फ ये मोहब्बत’ नाम की एक फिल्म साल 1997 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में कुल 10 गाने थे. इसका एक गाना था ‘मेरी छत पर आया करो’. ‘मेरी छत पर आया करो’ और ‘नगरी हो अयोध्या सी…’ का संगीत एक जैसा है.

‘मेरी छत पर आया करो’ गाने को सुनकर सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा. बता दें कि इस गाने को गुरदास मान और कविता कृष्णमूर्ति जैसे बेहद लोकप्रिय गायकों ने गाया है. वहीं इसका संगीत तैयार किया था निखिल और विनय की जोड़ी ने. जबकि इस गाने को लिखा था विपिन हांडा ने लिखे थे. गौरतलब है कि विपिन हांडा ‘उफ्फ ये मोहब्बत’ के निर्देशक भी है. इतना ही नहीं फिल्म के लेखक भी विपिन हांडा ही है.

ट्विंकल खन्ना-अनुपम खेर सहित इन कलाकारों ने किया था काम


साल 1997 में आई फिल्म ‘उफ्फ ये मोहब्बत’ में कई मशहूर कलाकारों ने काम किया था. ट्विंकल खन्ना और अनुपम खेर के अलावा फिल्म का हिस्सा नीना गुप्ता, अभिषेक कपूर, फरीद साबरी, सईद साबरी और गजेंद्र चौहान आदि भी थे. लेकिन इतने सारे कलाकार होने के बाद भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी. फिल्म को दर्शकों ने नकार दिया था.

ये हैं ‘नगरी हो अयोध्या सी’ भजन के लिरिक्स

नगरी हो अयोध्या सी, रघुकुल सा घराना हो
चरन हो राघव के, जहां मेरा ठिकाना हो

लक्ष्मण सा भाई हो, कौशल्या माई हो
स्वामी तुम जैसा मेरा रघुराई हो
नगरी हो अयोध्या सी, रघुकुल सा घराना हो…

हो त्याग भरत जैसा, सीता सी नारी हो
लव कुश के जैसी सन्तान हमारी हो
नगरी हो अयोध्या सी, रघुकुल सा घराना हो…

श्रद्धा हो श्रवण जैसी, शबरी सी भक्ति हो
हनुमत के जैसी निष्ठा और शक्ति हो
नगरी हो अयोध्या सी,रघुकुल सा घराना हो…

नगरी हो अयोध्या सी, रघुकुल सा घराना हो
चरन हो राघव के,जहा मेरा ठिकाना हो

मेरी जीवन नैया हो, प्रभु राम खिवैया हो
राम कृपा की तरह, मेरे सर पर छैया हो
नगरी हो अयोध्या सी,रघुकुल सा घराना हो…

नगरी हो अयोध्या सी,रघुकुल सा घराना हो
चरन हो राघव के,जहा मेरा ठिकाना हो…

‘नगरी हो अयोध्या सी’ भजन के कई वीडियो यूट्यब पर है मौजूद


‘नगरी हो अयोध्या सी’ एक बेहद लोकप्रिय भजन है. यह भजन सीधे लोगों के दिलों को छू लेता है. इस भजन को कई लोगों ने गाया है. गौरतलब है कि यूट्यूब पर इस भजन से जुड़े ढेर सारे वीडियो मौजूद है.

Back to top button