विशेष

कानूनन कितना गोल्ड रख सकते हैं आप? जाने घर में सोना रखने के सरकारी नियम

सोना यानी गोल्ड का शौक हर किसी को होता है। गरीब हो या अमीर हर किसी के पास कुछ न कुछ सोने का आइटम जरूर होता है। कुछ लोग सोने को शौक से पहनना पसंद करते हैं तो कुछ इसका सोसाइटी में शो ऑफ करते हैं। फिर कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो सोने में निवेश करना पसंद करते हैं। उन्हें बैंक में पैसे रखना या प्रॉपर्टी खरीदना उतना पसंद नहीं होता है जितना सोना अच्छा लगता है।

अब एक सवाल हर किसी के मन में आता है कि आप अपने घर में कितना सोना रख सकते हैं? सरकार ने इसकी एक लिमिट तय कर रखी है। शायद इस बारे में बहुत से लोगों को पता नहीं होगा। आप कानूनन तौर पर इससे अधिक सोना घर में नहीं रख सकते हैं। यदि आपने कानून की जानकारी के बिना ज्यादा सोना रखा और पकड़े गए तो आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

क्या है घर में सोना रखने के कानूनन नियम

1. सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार यदि आप एक शादीशुदा महिला हैं तो अपने पास 500gm सोना रख सकती हैं। वहीं यदि आप कुंवारी महिला है तो अपने पास 250gm सोना ही कानूनन रख सकती हैं। इससे अधिक सोना रखने पर आप मुसीबत में पड़ सकती हैं।

2. पुरुषों को महिलाओं के मुकाबले सोने की जरूरत कम महसूस होती है। वह महिलाओं की तरह ढेर सारे सोने के गहने नहीं पहनते हैं। इसलिए इनके लिए सरकार ने सोना रखने की लिमिट 100gm कर रखी है। इससे ज्यादा का सोना पुरुषों को रखने की अनुमति नहीं है।

3. अब आप सोच रहे होंगे कि भाई ये क्या बात हुई? हमे ज्यादा सोना रखना हो तो? अरे टेंशन न लें। आप ऊपर बताई गई लिमिट से ज्यादा सोना भी घर रख सकते हैं। लेकिन इसकी बस यही शर्त है कि आपको अपनी इनकम सोर्स कानूनन रूप से बताते हुए यह सोना खरीदना होगा। इसके बाद आप अनलिमिटेड सोना अपने पास रख सकते हैं। और ये कानूनन सही भी होगा।

4. कई लोग सोना बेचना भी पसंद करते हैं। लेकिन यहां आप इस बात का ध्यान रखें कि सोना जब बेचा जाता है तो वह टैक्स के अधीन आ जाता है। वहीं यदि आप सोना बेचते नहीं और इसे सिर्फ अपने घर में ही रखते हैं तो इस पर आपको कोई टैक्स नहीं देना होता है।

एक बात का और ध्यान रखें कि सोना खरीदने के पास उसका हमेशा पक्का बिल जरूर बनवाए। इससे आप कभी किसी कानूनन पचड़े में नहीं फसेंगे। वहीं सोने को बेचते समय आपको अच्छी कीमत भी मिल जाएगी।

Back to top button