विशेष

सक्सेस स्टोरी: वह लड़की जिसने स्टार्टअप की दुनिया में रचा इतिहास, खड़ी कर दी 52000 करोड़ की कंपनी

स्टार्टअप शुरू करने का हर कोई सोचता है। इनमें से कुछ इसे खोलने की हिम्मत जुटा पाते हैं। फिर कुछ गिने चुने स्टार्टअप सफल होते हैं। लेकिन ऐसा बहुत कम होता है जब कोई स्टार्टअप कुछ ही समय में यूनिकॉर्न कंपनी (unicorn firms) में शामिल हो जाए। यूनिकॉर्न बीजनेस वर्ल्ड में उसे कहते हैं जब किसी स्टार्टअप की वैल्यू 1 बिलियन डॉलर (8200 करोड़ रुपए) के पार चली जाती है।

वह लड़की जिसने स्टार्टअप की दुनिया में मचाया तहलका

आज हम आपको भारत की एक ऐसी महिला से मिलाने जा रहे हिन जिसने एक नहीं बल्कि दो यूनिकॉर्न कंपनी खड़ी कर डाली। इस महिला का नाम है रुचि कालरा (Ruchi Kalra)। वह दो कंपनियों ऑफबिजनेस (OfBusiness) और ऑक्सीजो फाइनेंशियल सर्विसेज (Oxyzo Financial Services) की को-फाउंडर हैं। ऑफबिजनेस एक बीजनेस टू बीजनेस प्लेटफॉर्म है जो कि रॉ मटेरियल और इंडस्ट्रियल सप्लाइज जैसी चीजें सेल करता है। वहीं ऑक्सीजो एक डिजिटल लेंडिंग स्टार्टअप है जो बिजनेसेस को परचेज फाइनेंसिंग उपलब्ध कराती है।

दिलचस्प बात ये है कि रुचि कालरा के पति आशीष महापात्रा भी इन दोनों कंपनियों को को-फाउंडर हैं। दोनों इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से MBA कर रहे थे। इसके अलावा रुचि ने आईआईटी दिल्ली से बीटेक किया है तो आशीष आईआईटी खड़गपुर से बीटेक कर चुके हैं। रुचि 38 साल की हैं तो उनके पति आशीष 42 वर्ष के हैं। रुचि और उनके पति हमेशा से नौकरी छोड़ बीजनेस करना चाहते थे। रुचि इसके पहले McKinsey में 8 साल काम कर चुकी हैं।

पति के साथ मिलकर खड़ी की 52000 करोड़ की कंपनी

पति और पत्नी ने साल 2015 में ऑफबिजनेस (OfBusiness) की स्थापना की थी। आज इस कंपनी की वैल्यू 44000 करोड़ रुपए से पार हो चुकी है। वहीं ऑक्सीजो की स्थापना साल 2017 में हुई थी। यह ऑफबिजनेस की ही एक शाखा है। दोनों कंपनिया गुड़गाँव में स्थित है। पति और पत्नी अलग-अलग ऑफिस संभालते हैं। आशीष ऑफबिजनेस देखते हैं तो रुचि ऑक्सीजो देखती है।

कपल ने अपने स्टार्टअप के लिए 200 मिलियन डॉलर का फंड रेज किया था। तब उनकी कंपनी की वैल्यू 1 बिलियन डॉलर (8200 करोड़ रुपए) थी। इस फंडिंग के बाद कपल भारत का पहला ऐसा कपल बना जिसने दो यूनिकॉर्न खड़ी कर दी। यह दोनों ही कंपनी हर साल प्रॉफ़िट कमा रही हैं। 2021 के फाइनेंसीयल ईयर में कंपनी का रेविन्यू 197.53 करोड़ था। इसक अगले साल ये बढ़कर 312.97 करोड़ हो गया। इनका 2021-2022 का कुल प्रॉफ़िट 60.34 करोड़ था। वहीं बीते साल का प्रॉफ़िट 39.94 करोड़ रहा। वहीं ऑफबिजनेस का 2022 में रेविन्यू 7269 करोड़ रहा। इसमें टैक्स के बाद कंपनी का प्रॉफ़िट 125.63 करोड़ था।

ऑफबिजनेस और ऑक्सीजो फाइनेंशियल सर्विसेज इन दोनों कंपनी को मिलाकर इनकी वैल्यू 52000 करोड़ से ऊपर पहुँच जाती है। रुचि ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके आइडिया को 73 निवेशकों ने रिजेक्ट किया था। हालांकि इस आइडिया को रन कर कंपनी बनाने के लिए उन्हें सिर्फ एक की ही जरूरत थी। जो उन्हें मिल गया और उन्होंने अपने सपने को साकार कर दिखाया।

Back to top button