अध्यात्म

तुलसी के पास इन 5 चीजों को रखना होता है अशुभ, चली जाती है घर की बरकत

तुलसी को हिंदू धर्म में काफी पवित्र माना जाता है। इसकी देवी की तरह पूजा की जाती है। कहा जाता है कि तुलसी माता को प्रसन्न करने से घर में मां लक्ष्मी का वास बना रहता है। इसलिए लोग तुलसी को रोज जल देते हैं और सुबह शाम दीपक अगरबत्ती भी करते हैं। लेकिन कई बार जाने-अनजाने में हम तुलसी के पास कुछ ऐसी चीजें रख देते हैं जो वर्जित होती है। इससे तुलसी माता नाराज हो जाती है। फिर लाभ की जगह हमारा नुकसान होता है। इसलिए इन चीजों को भूलकर भी तुलसी के पास न रखें।

जूते-चप्पल

तुलसी के पौधे के पास जूते चप्पल जैसी चीजे भूलकर भी न उतारे। ऐसी चीजें नेगेटिव ऊर्जा से भरी होती है। इन्हें तुलसी के पास रखने से अशुभ हो सकता है। इसके अलावा यह जूते चप्पल सत्रह जगहों से होकर आते हैं। इनमें बहुत गंदगी भी होती है। इसलिए इसे तुलसी के पास रखने से आप पाप के भागीदार बन सकते हैं। तुलसी माता आपसे नाराज हो सकती है।

झाड़ू-कूड़ादान

झाड़ू और कूड़ादान जैसी चीजें भी तुलसी के पास रखने से बचना चाहिए। यह दोनों चीजें भी गंदगी और नेगेटिविटी के संपर्क में आती है। इन्हें तुलसी के पास रखने से उसकी पवित्रता पर आंच लग सकती है। सकारात्मक ऊर्जा से भरी तुलसी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा तो इसका बुरा नतीजा आपको भुगतना पड़ता है।

शिवलिंग

Shivling

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पास शिवलिंग भी नहीं रखना चाहिए। कई लोग छोटी सी शिवलिंग तो तुलसी के गमले में रख देते हैं। लेकिन ऐसा करना उचित नहीं है। यहां तक कि धार्मिक मानयताओं के अनुसार शिवजी को तुलसी चढ़ाई भी नहीं जाती है। इसलिए शिवलिंग को तुलसी के पास रखने की भूल न करें।

गणेशजी

वास्तु शास्त्र की माने तो तुलसी के पास गणेशजी की मूर्ति या तस्वीर भी नहीं रखना चाहिए। यह भी धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुभ नहीं माना जाता है। यदि आपने ऐसा किया तो आपको लाभ की जगह नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए गणेशजी और तुलसी में दूरी बनाए रखना चाहिए।

कांटेदार पौधे

वास्तु शास्त्र के मुताबिक तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी काँटेदार पौधों को नहीं रखना चाहिए। इससे तुलसी का शुभ प्रभाव फीका पड़ने लगता है। यह काँटेदार पौधे वास्तु के हिसाब से भी अशुभ माने जाते हैं। इनसे नेगेटिव एनर्जी प्रवाहित होती है। इस वजह से ये तुलसी की पॉजिटिव एनर्जी को खत्म कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कर दूसरों के साथ भी साझा कर सकते हैं।

Back to top button