विशेष

स्वर्ग की अप्सरा है भूटान की रानी जेटसन पेमा, ‘ड्रैगन क्वीन’ कहकर पुकारते हैं लोग, देखें तस्वीरें

भूटान की रानी जेटसन पेमा (Jetsun Pema) इन दिनों सोशल मीडिया पर अच्छी खासी लोकप्रियता बटोर रही हैं। वह भूटान के राजा खेसर नामग्याल वांगचुक की पत्नी हैं। वह भूटान के राजा से शादी करने के बाद वह दुनिया की सबसे कम उम्र की रानियों में से एक हैं। लोग उन्हें भूटान की ड्रैगन क्वीन भी कहते हैं।

पढ़ाई-खेलकूद दोनों में रही अव्वल

जेटसन पेमा के पांच भाई बहन हैं। वह इनमें दूसरी सबसे बड़ी हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई भूटान, भारत और ग्रेट ब्रिटेन से की है। उनकी प्रारंभिक शिक्षा थिम्पू में हुई। वहीं हाई स्कूल भारत के एक निजी बोर्डिंग स्कूल में हुआ। कॉलेज उन्होंने लंदन के रीजेंट विश्वविद्यालय से किया। इस दौरान उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय संबंधों, मनोविज्ञान और कला इतिहास में ज्ञान प्राप्त किया।

जेटसन पेमा पढ़ाई लिखाई के साथ खेल में भी अच्छी थी। उन्हें बास्केटबॉल खेलने का बड़ा शौक है। वह अपनी हाई स्कूल बास्केटबॉल टीम की कप्तान रह चुकी हैं। उन्हें भूटान की भाषा जोंगखा, हिंदी और अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान है।

ऐसे शुरू हुई लव स्टोरी

 

20 मई, 2011 को संसद के सातवें सत्र के उद्घाटन के दौरान राजा ने जेटसन से अपनी सगाई की घोषणा की थी। इससे सभी चौंक गए थे। कुछ ने दोनों की उम्र में 10 साल के अंतर पर सवाल उठाए थे। तब राजा 31 के तो रानी 21 की थी।

राजा और आणि पहली बार 1997 में मिले थे। तब राजा 17 साल के तो रानी महज 7 साल की थी। दोनों परिवार थिम्पू में एक पिकनिक पर गया हुआ था। तब राजा ने घुटनों के बल झुककर छोटी पेमा को शादी के लिए प्रपोज किया था। कहा था जब तुम बड़ी हो जाओगी तो शादी करूंगा। फिर 13 अक्टूबर, 2011 दोनों एक पारंपरिक बौद्ध समारोह में शादी के बंधन में बंध गए।

शाही अंदाज में हुआ राज्याभिषेक

शादी के बाद मंदिर में भूटान की नई रानी का आधिकारिक राज्याभिषेक हुआ। इस दौरान राजा के पिता ने बहू को झाबद्रुंग के पवित्र मकबरे के आशीर्वाद का प्रतिनिधित्व करने वाले पांच रंगीन स्कार्फ भेंट किए। वहीं राजा ने पत्नी को अनंत जीवन के अमृत से भरा एक सुनहरा प्याला भेंट किया।

इसके बाद ड्रुक ग्यालत्सुएन के हाथ से सिले रेशम के मुकुट को रानी के सिर पर रखा गया। इसका शाब्दिक अर्थ ड्रैगन क्वीन का मुकुट है। और इस तरह जेटसन पेमा आधिकारिक तौर पर भूटान साम्राज्य की नई रानी बन गई। तब से लेकर अब तक वह कई देशों का भ्रमण कर चुकी हैं। राजा और रानी ने अपना हनीमून भारत में मनाया था। इसलिए भारत में भी इनकी लोकप्रियता काफी है।

वैसे आपको भूटान की थ ड्रैगन क्वीन कैसी लगी हमे कमेंट कर जरूर बताएं।

Back to top button
?>