स्वास्थ्य

ये सामान्य सी आदतें होती हैं खतरनाक, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो हो जाए सावधान

हमारा शरीर प्रकृति से मिला एक अनमोल उपहार है जिसके जरिए हम जीवन और प्रकृति का उपभोग कर पाते हैं  पर ये शरीर भी बदलें में हमसे उतनी ही देखभाल मांगता है । जाने अंजाने हम कई बार इसकी अनदेखी करते हैं फलस्वरूप हमें गम्भीर परिणाम भुगतने को मिल जातें हैं । कई बार तो ऐसा होता है कि हमारी कुछ आदतें दिखने में सामान्य सी होती हैं ..हम उसे बार बार दोहरातें भी हैं पर ये ध्यान नही देते हैं कि उसके परिणाम बेहद खतरनाक हो सकतें हैं। आज हम आपकों ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में सचेत करने जा रहे हैं जिसके परिणाम इतने खतरनाक होते हैं कि व्यक्ति के जान पर भी बात आ सकती है।

खड़े होकर पानी पीना

ज्यादातर लोगों को खड़े होकर पानी पीने की आदत होती है जबकि स्वास्थ्य के लिए ये बेहद हानिकारक है।इससे पेट के साथ साथ किडनी, दिल और गठिया की समस्या आती है। दरअसल किडनी का काम पानी को छानना होता है लेकिन खड़े होकर पानी पीने से पानी किडनी से सही तरीके से बिना छने ही बह जाता है। जिससे किडनी और मूत्राशय में अक्‍सर गंदगी रह जाती है इसके परिणामस्‍वरूप आपको यूरीन मार्ग में इंफेक्‍शन और किडनी की गम्भीर बीमारी हो सकती है।इसके अलावा खड़े होकर पानी पीने से सबसे प्रमुख समस्या जो सामने आती है, व‍ह अर्थराइटिस है। खड़े होकर पानी पीते रहने से जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थों का संतुलन बिगड़ जाता है और इन तरल पदार्थो का संचय अधिक मात्रा में जोड़ों में होने लगता है। जिससे अर्थराइटिस की समस्‍या होती है।

देर रात तक जागना

आजकल लोगों को देर रात तक जगने की आदत बन चुकी है पर वजह चाहें जो भी ये आदत आपके सेहत पर बहुत भारी पड़ती है। देर रात तक जागने वाले लोग हाईबीपी के शिकार हो जाते हैं धीरे-धीरे ब्रेन स्ट्रोक का भी खतरा बढ़ने लगता है। देर रात तक जागने से आम दिमागी बीमारी के भी शिकार हो सकते हैं.. आपको डिप्रेशन, एंग्जाइटी, जैसी मानसिक समस्याएं हो सकती हैं।

घंटो टीवी देखना

एक स्टडी के अनुसार प्रत्येक एक घंटा टीवी देखने से आपकी जिंदगी 22 मिनट्स कम हो जाती है। साथ ही जो लोग हर रोज 6 घंटे टीवी देखते हैं, उन्हें एक्टिव लाइफस्टाइल वाले लोगों की तुलना में 5 साल जल्दी मरने का खतरा होता है।

डेस्क पर बैठकर खाना

एक स्टडी की माने तो कीबोर्ड पर टॉयलेट सीट्स से भी ज्यादा जर्म्स होते हैं। एक ऑफिस डेस्क पर 1 मिलियन तक माइक्रोब्स हो सकते हैं। ऐसे में डेस्क पर बैठकर खाते हुए आप कितने जर्म्स अपने अंदर डाल रहे हैं, इसका आपको अंदाजा भी नहीं है। ऐसा करके आप अपनी फिजिकल एक्टिविटी का समय भी जाया कर रहे हैं। जो कई गंभीर बीमारियों की वजह बनता है।

बाथरूम में मोबाईल फोन यूज करना

कई लोग को पूरा दिन फोन चेक करने का समय नहीं मिलता तो वो अपना फोन बाथरूम में ले जाकर चेक किया करते हैं। लेकिन बाथरूम में फोन यूज करना गंभीर बीमारियों का स्वागत कर सकता हैं।

Back to top button