विशेष

ये कोई ट्रेन नहीं बल्कि एक सरकारी स्कूल है, डिब्बे में चलती है क्लास, देखें तस्वीरें

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं शिक्षा हर किसी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बेहतर शिक्षा सभी के लिए जीवन में आगे बढ़ने और सफलता पाने के लिए बहुत ही जरूरी होती है। शिक्षा के बिना आज के समय में कुछ भी संभव नहीं है। हर माता-पिता अपने बच्चों को सफलता की ओर जाते हुए देखना चाहते हैं, जो सिर्फ अच्छी और उचित शिक्षा के माध्यम से ही संभव हो सकता है।

वहीं अगर हम सरकारी स्कूल की बात करें तो सरकारी स्कूलों की हालत बहुत खराब है। लोग अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में भेजने से कतराते हैं। इसी का प्राइवेट स्कूल फायदा उठा रहे हैं और अपनी मनमानी करते हैं। प्राइवेट स्कूलों की बड़ी-बड़ी आकर्षक इमारत लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर लेती है। लेकिन आज हम आपको राजस्थान के ऐसे सरकारी स्कूल की तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं, जिसे देखकर आपको अपनी आंखों पर यकीन कर पाना मुश्किल हो सकता है।

रेलवे स्टेशन की तरह दिखता है ये सरकारी स्कूल

आप सभी लोग रेत के धोरों के बीच रेल देखकर हैरान जरूर हो जाएंगे। हम आपको जो तस्वीरें दिखा रहे हैं, इसे देखने के बाद कई लोगों को ऐसा लग रहा होगा कि यह कोई असली ट्रेन है लेकिन आपको बता दें कि यह असली ट्रेन नहीं है बल्कि शिक्षक द्वारा किया गया नवाचार है, जिसको देखने के लिए लोग आतुर रहते हैं।

जी हां, हो सकता है कि आप यह सोच रहे होंगे कि यह कोई ट्रेन है, जिसमें स्कूल के बच्चे जा रहे हैं लेकिन सच्चाई कुछ और ही है। दरअसल, आपको यह जो तस्वीरें दिख रही हैं वह एक बार देखने में कहीं से भी किसी स्कूल की क्लास तो नहीं लगती है लेकिन सरहदी बाड़मेर जिले के सीमावर्ती धनाऊ के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रामदेवजी का मंदिर श्रीरामवाला की यह हकीकत है।

अगर दूर से देखा जाए तो ऐसा लग रहा है मानो ट्रेन आ रही हो लेकिन यह धनाऊ का सरकारी स्कूल है। इस सरकारी स्कूल में रेलवे स्टेशन की तरह नामकरण, खिड़कियां, डब्बे और प्लेटफार्म बनवाया गया है। आपको बता दें कि पश्चिम राजस्थान के सुदूर इलाकों में बसे गांवों के स्कूलों में शिक्षकों और भौतिक संसाधनों का अक्सर अभाव रहता है। ऐसी स्थिति में यहां के भामाशाह और शिक्षक मिलकर नवाचार करके स्कूलों को आकर्षक बनाने के लिए पहल करते नजर आ रहे हैं।

आपको बता दें कि सरहदी बाड़मेर जिला मुख्यालय से 100 किलोमीटर की दूरी पर धनाऊ के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रामदेवजी का मंदिर के प्रधानाचार्य जबर सिंह चारण के द्वारा यह अनूठी पहल की गई है और विद्यालय को ट्रेन का रूप दे दिया गया है। ग्रामीण इलाकों में 90% छात्र ऐसे भी होते हैं जिन्होंने शायद ही ट्रेन को अपनी जिंदगी में देखा होगा। यह शैक्षणिक ट्रेन विद्यार्थियों के लिए कौतूहल का विषय बन गया है।

विद्यालय के प्रधानाचार्य जबर सिंह चारण का ऐसा बताना है कि विद्यालय को ट्रेन का लुक दिया गया है। जो कि रेत के धोरों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। ग्रामीण परिवेश से आने वाले छात्रों के लिए यह नया अनुभव यकीनन बेहद सार्थक साबित होगा। आपको बता दें कि विद्यालय में व्याख्याता रमेश कुमार, फूसाराम, चुनाराम, जगदीश कुमार, शैतान दान, मेराजराम और विद्यालय सहायक पेमाराम सउ ने विद्यालय के रंग रोगन में अपना योगदान दिया है।

रेलगाड़ी की तरह ही एक कमरा इंजन की तरह और पांच कमरों को डिब्बों की तरह तैयार किया गया है। मौजूदा समय में विद्यालय में 350 विद्यार्थियों का नामांकन है और यहां 8 अध्यापक कार्यरत हैं। इस स्कूल के मैदान में दूब घास और पौधों का एक गार्डन भी लगाया गया है, जो स्कूल की सुंदरता को और बढ़ा देता है।

बता दें कि स्कूल की खिड़की और अन्य चीजें ट्रेनों के रंग में रंगी हैं। वहीं जब स्कूल के छात्र दरवाजे पर खड़े होते हैं, तो ऐसा लगता है मानो बच्चे ट्रेन के डिब्बों से झांक रहे हों।

Back to top button