अध्यात्म

नवरात्रि में करें ये आसान से उपाय, पैसों से झोली भर देंगी माता रानी, उल्टे पैर भागेगी गरीबी

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) 22 मार्च, 2023 से शुरू हो रही है। यह 9 दिनों तक चलेगी। इस दौरान पूरा देश माता रानी की भक्ति में डूबा दिखेगा। हर कोई उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करेगा। कहते हैं कि नवरात्रि में यदि आपने माता रानी को खुश कर दिया तो वह आपकी सभी मुराद पूरी करती हैं।

आज हम आपको नवरात्रि में किए जाने वाले कुछ खास उपाय बताने जा रहे हैं। इन्हें करने के बाद आपकी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएगी। आपको धन की कभी कोई कमी नहीं होगी। घर में पैसा आना शुरू हो जाएगा। धन कमाने के नए साधन मिल जाएंगे। तो चलिए जानते हैं आपको क्या करना होगा।

दही से स्नान

नवरात्रि के 9 दिनों में से किसी भी एक दिन आपको पानी में दही मिलाकर नहाना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर पैसों की आवक बढ़ जाएगी। यह उपाय उन लोगों के लिए बहुत कारगर है जिनके पास पैसा टिकता ही नहीं है। जिनकी आवक जल्द जावक में बदल जाती है। इस उपाय को आजमाने के बाद आपकी तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहेगी।

हरी इलायची वाले पानी से नहाएं

दही के अलावा आप पानी में हरी इलायची मिलाकर भी स्नान कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी पैसों को लेकर किस्मत चमक जाएगी। आपके भाग्य में ढेर सारा धन आने लगेगा। यह पैसा भी आपको आसानी से मिल जाएगा। आप चाहें तो एक दिन इलायची वाले पानी और दूसरे दिन दही वाले पानी से स्नान कर सकते हैं।

मां लक्ष्मी की पूजा करें

नवरात्रि में मां लक्ष्मी भी भक्तों का पूरा ख्याल रखती हैं। यदि आप इन पवन दिनों में मां को अपने घर आमंत्रित करना चाहते हैं तो नवरात्रि के दिनों में श्री सूक्तम पाठ करें। वहीं घर में मां लक्ष्मी की विशेष पूजा करवाएं। इससे आपके घर मां कई दिनों तक वास करेंगी। आपकी सभी आर्थिक दिक्कतें दूर कर देंगी।

मां दुर्गा का शृंगार करें

नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा का भी बड़ा खास महत्व होता है। इनकी नियमित रूप से अर्चना करने से लाभ मिलता है। वहीं ष्टमी के दिन दुर्गा मां को शृंगार की सामग्री चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके पति से रिश्ते बेहतर होंगे। इससे आपका और पति का भाग्य पैसों को लेकर प्रबल होगा। धन से जुड़ी कभी कोई दिक्कत नहीं आएगी।

विशेष हवं करवाएं

नवरात्रि के पांचवे दिन, सफेद कोड़ी, कमल गट्टे, साबुत सुपारी, हरी इलायची, मखाने ये सभी सामग्री 5 की संख्या में लें। अब इसमें एक मुट्ठी हवन सामग्री मिला दें। अब 108 बार माला का जाप करें। इस दौरान घर में हवन भी करवाएं। आपको शीघ्र लाभ होगा। घर की आर्थिक स्थिति सुधर जाएगी।

बजरंगबली के मंदिर जाएं

नवरात्रि में हनुमान जी की पूजा करने से भी लाभ होता है। आप इन दिनों हनुमान मंदिर जाकर बजरंगबली को पान का बीड़ा अर्पित करें। ऐसा करने से आपके धन कमाने के सभी मार्ग आसानी से खुल जाएंगे। आपको कई ऐसे मौके मिलेंगे जिससे आपकी तगड़ी कमाई हो सकती है।

Back to top button