दिलचस्प

दिमागी पहेली: राशन के डब्बों में छिपा है चाकू, शार्प माइंड वाले 13 सेकंड में ढूंढ लेंगे

दिमाग को तेज बनाने के लिए उसका समय–समय पर सही इस्तेमाल होना जरूरी होता है। जिस तरह से इंसान अपनी बॉडी बनाने के लिए जिम जाता है उसी प्रकार अपने दिमाग को बुद्धिमान बनाने के लिए उसे दिमागी व्यायाम करना होता है। दिमागी कसरत के द्वारा आप अपने माइंड को शार्प और इंटेलिजेंट बना सकते हैं। इसके लिए सोशल मीडिया पर कई तरह की ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरें भी मौजूद है। यह पहेली आंखो का भ्रम पैदा करती है जिसे सिर्फ तेज दिमाग वाले लोग ही आसानी से सुलझा सकते हैं।

राशन के डिब्बों में छिपा है चाकू, आपको दिखा?

इस तस्वीर को ध्यान से देखिए। इसमें आपको रैक के अंदर राशन के कुछ डिब्बे दिखाई देंगे। लेकिन इन डिब्बों के बीच एक चाकू भी छुपाया गया है। अब आपको इस चाकू को खोजना है। इसके लिए आपको सिर्फ 13 सेकंड का समय दिया जाएगा। इन 13 सेकंड के अंदर आपको जितना जल्दी हो सके चाकू को ढूंढना है। हालांकि यह इतना आसान भी नहीं रहेगा। इसे खोजने में बड़े–बड़े होशियार लोग भी फेल हो गए हैं।

यदि आप अपने दिमाग को तेज बनाना चाहते हैं तो आपको दूसरों से हटकर सोचना होगा। अपनी आंखों और दिमाग का सही इस्तेमाल करना होगा। बाज जैसी पैनी नजर रखनी होगी। कंप्यूटर जैसा तेज दिमाग चलाना होगा। कॉमन सेंस और लॉजिक से काम लेना होगा। तब कहीं जाकर आप इस तरह की पहेलियों को आसानी से हल कर सकेंगे। तो चलिए एक बार फिर अपने दिमाग पर जोर दीजिए और इस चाकू को फटाफट ढूंढ कर बताइए।

यहां छुपा कर रखा है चाकू

दोस्तों क्या आप को चाकू दिखा? नहीं? कोई बात नहीं। हम आपकी मदद कर देते हैं। यदि आप पहेली हल करने में नाकामयाब रहे तो निराश मत होइए। आपकी तरह और भी कई लोग चाकू को खोजने में असफल रहे हैं। सिर्फ कुछ चुनिंदा स्मार्ट लोग ही इसे 13 सेकेंड के अंदर खोज पाए हैं। यदि आप एक बार और कोशिश करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ हिंट दे सकते हैं। चाकू राइट हैंड साइड पर एक डिब्बे के पास रखा है।

आपकी सुविधा के लिए हमने एक चाकू पर एक निशान लगा दिया है। इस तरह यह आपको आसानी से दिख जाएगा। उम्मीद करते हैं कि आपको यह पहेली पसंद आई होगी। इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले। जरा देखिए आप दोनों में से कौन ज्यादा होशियार है।

Back to top button