मिट्टी का बहुत बहुत महत्व होता है. इसमें सोना, तांबा, पानी, खनिज, तेल सब मौजूद होता है. मिट्टी से व्यक्ति की अनेकों ज़रूरतें पूरी होती है. व्यक्ति अपने ज्ञान और विवेक से उन्हें ढूंढ कर अपने कामों में लाता है. इस मिट्टी की वजह से ही हम सब जिंदा हैं. इंसान को भोजन भी इसी मिट्टी से मिलता है. ऐसे अनेक कारण हैं जिसकी वजह से मिट्टी बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है. इसलिए आईये जानते हैं मिट्टी के कुछ ज्योतिषीय उपाय जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं.

  • पीले रंग की मिट्टी

बिज़नेस करने वालों को पीले रंग की मिट्टी अपने घर में अवश्य रखनी चाहिए. यह मिट्टी किसी भी रूप में रखें, पर रखें ज़रूर. कहते हैं कि यदि बिज़नेस करने वाले लोग पीले रंग की मिट्टी अपने घर में रखते हैं तो उनके मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होती है. दूसरों से इज्ज़त मिलती है. इस रंग की मिट्टी को घर में रखना शुभ होता है.

  • लाल रंग की मिट्टी

राजनीति से जुड़े लोग अगर लाल रंग की मिट्टी अपने घर पर रखेंगे तो यह उनके लिए शुभ माना जाता है. लाल रंग की मिट्टी मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि लाता है. इतना ही नही, बाकी क्षेत्रों में भी आपकी इज्ज़त बढती है. राजनीति के क्षेत्र में आप उन्नति पाते हैं. इसलिए पॉलिटिक्स से जुड़े लोग लाल रंग की मिट्टी अपने घर में लाकर रखें.

  • सफ़ेद रंग की मिट्टी

सफ़ेद रंग की मिट्टी ब्राह्मण के लिए बहुत शुभ मानी गयी है. ब्राह्मण लोग अपने घर में सफ़ेद रंग की मिट्टी लाकर रखें. इसके अलावा जो व्यक्ति अध्यापन का काम कर रहे हैं उनके लिए भी इस रंग की मिट्टी शुभ मानी जाती है. अध्यापन का काम कर रहे लोग अगर सफ़ेद रंग की मिट्टी अपने घर में एक पोटली में बंधकर रखेंगे तो यह शुभ होगा. कार्य में सफलता मिलेगी. खुशहाली बरक़रार रहेगी.

  • काले रंग की मिट्टी

जो व्यक्ति शिल्पकारी और कलाकारी के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उन लोगों को काले रंग की मिट्टी अपने घर पर ज़रूर रखनी चाहिए. इस रंग की मिट्टी उन लोगों के लिए शुभ मानी गयी है. काली मिट्टी कार्य में सफलता दिलाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.