बॉलीवुड

राजकुमार को इन 2 अभिनेताओं से पंगा लेना पड़ा था भारी, कर दी थी बोलती बंद, बेहद मजेदार है किस्सा

बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता राजकुमार को भला कौन नहीं जानता। यह इंडस्ट्री में अपने अलग ही अंदाज के लिए जाने जाते थे। राजकुमार ने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। राजकुमार अपनी अदाकारी, डायलॉग डिलीवरी, अपनी दमदार आवाज और शानदार पर्सनालिटी से हर किसी को अपना मुरीद बना लिया करते थे। भले ही राजकुमार अब हमारे बीच में मौजूद नहीं हैं। परंतु इनसे जुड़े हुए कई किस्से आज भी काफी मशहूर हैं।

शायद ही बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि राज कुमार का असली नाम कुलभूषण पंडित था और वह पुलिस की नौकरी छोड़ कर फिल्मी दुनिया में आए थे और बॉलीवुड में राजकुमार के नाम से प्रसिद्ध हुए। राजकुमार के डायलॉग और उनके बात करने का अंदाज लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता था। राजकुमार एक ऐसे अभिनेता थे जो दूसरे कलाकारों की बेइज्जती करने में बिल्कुल भी देरी नहीं करते थे।

राजकुमार को बॉलीवुड में अगर जरा सी भी हेकड़ी देखने को मिल जाती थी तो वह तुरंत फटकार लगा देते थे। लेकिन बॉलीवुड के ऐसे दो कलाकार भी थे, जो राजकुमार पर ही भारी पड़ गए थे। जी हां, बॉलीवुड के दो बड़े एक्टर्स ने राजकुमार का गुरूर चकना चूर कर दिया था। यह दो अभिनेता कोई और नहीं बल्कि फिरोज खान और दूसरे नाना पाटेकर थे। तो चलिए जानते हैं पूरा किस्सा…

जब फिरोज खान ने दिया था राजकुमार को करारा जवाब

चलिए सबसे पहले फिरोज खान के किस्से से ही शुरुआत करते हैं। जहां राजकुमार अपने दौर में लोगों के दिलों पर राज किया करते थे। वहीं फिरोज खान का रुतबा भी किसी से कम नहीं था। फिरोज खान भी अपने अख्खड़ अंदाज के लिए मशहूर हुआ करते थे। फिरोज खान ने साल 1965 में फिल्म “ऊंचे लोग” से हिंदी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत की थी। जब फिरोज खान को किशोर कुमार और राजकुमार के साथ “ऊंचे लोग” फिल्म का ऑफर मिला था तो उन्होंने बिना देर किए ही इसे स्वीकार कर लिया था।

जब इस फिल्म की शूटिंग में पहले ही दिन राजकुमार की नजर फिरोज खान पर पड़ी तो उन्होंने फिरोज खान को अपने पास बुलाया। राजकुमार उस समय के सुपरस्टार थे। वहीं फिरोज खान उनके सामने नए थे। राजकुमार ने रोब जमाने के लिए फिरोज खान को अपने पास बुलाया और राजकुमार गुरुर से बोले- “देखो यह तुम्हारी पहली फिल्म है। इस फिल्म का हिस्सा मैं भी हूं। तुम्हें फिल्म को बहुत ध्यान से करना होगा।” राजकुमार ने आगे यह कहा कि मैं तुमको बीच-बीच में सिखाता रहूंगा कि काम कैसे करना है।

अभी राजकुमार अपनी बात पूरी ही करने वाले थे कि इतने में ही फिरोज खान गुस्से में खड़े हो गए थे। उन्होंने राजकुमार से नजरें मिलाकर कहा “आप मुझे मत समझाइए। आप अपना काम कीजिए और मैं अपना काम करूंगा। मुझे अपने तरीके से काम करना आता है।” जब फिरोज खान ने राजकुमार को यह जवाब दिया तो यह सुनकर आसपास के लोग डर गए। राजकुमार को ये उम्मीद नहीं थी कि कोई नया लड़का उन्हें ऐसा जवाब भी दे सकता है।

वहीँ वहां पर मौजूद लोगों को ऐसा भी लगने लगा था कि शायद ही यह फिल्म बन पाएगी। अगर बन भी गई तो फिरोज खान तो फिल्म से बाहर हो जाएंगे। परंतु ऐसा कुछ भी नहीं हुआ था। अगले ही दिन राजकुमार पहुंच गए फिरोज खान के पास और उन्होंने कहा- “मुझे तुम्हारी यह अकड़ अच्छी लगी, यह अकड़ ऐसे ही बनाए रखना।”

जब राजकुमार ने नाना पाटेकर को कह दिया था जाहिल

चलिए अब हम आपको दूसरे एक्टर यानी नाना पाटेकर का किस्सा सुनाते हैं। दरअसल, यह किस्सा फिल्म “तिरंगा” के दौरान का है। इस फिल्म को बना रहे मेहुल कुमार ने राजकुमार को पहले ही दिन इस फिल्म के लिए साइन कर लिया था। अब नाना पाटेकर को साइन करना रह गया था। लोगों ने मेहुल कुमार को यह कहा था कि नाना पाटेकर और राजकुमार के साथ वह यह फिल्म नहीं बना सकेंगे। लेकिन इसके बावजूद भी मेहुल, नाना पाटेकर के पास पहुंचे और उन्होंने फिल्म को लेकर बात की।

जब नाना पाटेकर को इस बात का पता चला कि फिल्म में राजकुमार भी हैं, तो उन्होंने उनका नाम सुनते ही फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया था। मेहुल कुमार ने नाना पाटेकर को मनाने का खूब प्रयास किया। आखिरकार नाना पाटेकर इस फिल्म को करने के लिए मान गए। लेकिन उन्होंने एक शर्त यह भी उनके सामने रख दी थी कि अगर राजकुमार ने कुछ कहा या दखलअंदाजी की तो वह बीच में ही फिल्म छोड़कर चले जाएंगे।

जब राजकुमार को यह बात पता चली कि नाना पाटेकर भी इस फिल्म में हैं, तो उन्होंने मेहुल से कहा- “तुमने नाना को फिल्म में क्यों ले लिया। वह तो बहुत जाहिल है।” फिर राजकुमार ने यह पूछा कि क्या नाना ने उनसे कुछ कहा है। मेहुल ने राजकुमार से यह कहा कि “आप सेट पर ना उनसे कुछ बोले और ना उनके काम में दखलअंदाजी करें। इस पर राजकुमार ने कहा- “अरे मैं क्यों उनके काम में टांग अड़ाने लगा।” इसके बाद राजकुमार ने पूरी फिल्म में नाना पाटेकर से दूरी बनाई रखी।

Back to top button