समाचार

WTC फाइनल मैच खुद जितना नहीं चाहती टीम इंडिया!, वजह जान कर आप भी करेंगे यकीन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का चौथा टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 480 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 571 रन बनाए और 91 रन की बढ़त हासिल कर ली। वैसे देखा जाए तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिहाज से यह मुकाबला भारत के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि 9 मार्च से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज (Border Gavaskar Trophy Series) का चौथा मुकाबला शुरू हुआ है।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में चल रहे इस मुकाबले को जीतना भारत के लिए बहुत ही आवश्यक है। अगर भारतीय टीम इस मैच को जीत लेती है, तो वह सीरीज को 3-1 से अपने नाम कर लेगी। इसके साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) का टिकट भी हासिल कर लेगी। लेकिन भारतीय टीम के चौथे टेस्ट मैच में हालिया प्रदर्शन को देखकर ऐसा लग रहा है कि टीम इंडिया फाइनल में नहीं पहुंचना चाहती है।

भारत ने पहली पारी में 571 रन बनाए

भारतीय टीम ने इस मुकाबले की पहली पारी में 571 रन बनाए। इसके साथ ही भारतीय टीम ने 91 रन की बढ़त ली है। उसकी पारी चौथे दिन के तीसरे सेशन में जाकर खत्म हुई। ओपनर शुभमन गिल ने 128 रन की पारी खेली। भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 186 रन बनाए। उनके आउट होते ही टीम सिमट गई। धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने 364 गेंदों की संयमित पारी में 15 चौके जड़े। पहली पारी के आधार पर भारत को 91 रन की बढ़त मिली। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन और टॉड मर्फी ने तीन-तीन विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 480 रन बनाए थे।

विराट कोहली ने लगाया शतक

अहमदाबाद टेस्ट मैच में विराट कोहली का बहुत अहम योगदान रहा है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने अहमदाबाद टेस्ट मैच में शानदार पारी खेलते हुए करीब 3 साल बाद टेस्ट फॉर्मेट में शतक जमाया। विराट कोहली के करियर का यह 75वां इंटरनेशनल शतक है। लेकिन विराट कोहली काफी देर तक पारी जमाने के लिए लगे रहे थे।

विराट कोहली के द्वारा 364 गेंदें खेली गईं। विराट आखिरी बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए जिन्हें टॉड मर्फी ने लाबुशेन के हाथों कैच कराया। वहीं अक्षर पटेल ने 113 गेंदें खेली, जिनमें से 5 चौके और 4 छक्के लगाकर 79 रनों का अहम योगदान दिया है। अक्षर पटेल और विराट कोहली ने मिलकर छठे विकेट के लिए 162 रन जोड़ें। अक्षर पटेल को स्टार्क ने बोल्ड किया।

मैच नहीं जीतना चाहती भारतीय टीम?

टीम इंडिया इस मैच को जीतना नहीं चाहती है? ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स का ऐसा कहना है। दरअसल, सोशल मीडिया पर टीम इंडिया के इस प्रदर्शन को देखते हुए कहा कि टीम इंडिया खुद फाइनल में नहीं पहुंचना चाहती है। इसलिए टीम इंडिया इतना धीमा खेल रही है। वहीं कमेंट्री के दौरान भी यह कहा गया कि टीम इंडिया ने जिस तरह चौथे दिन के शुरुआती 2 सेशन में धीमी बल्लेबाजी की, उससे उसके रवैये पर सवाल उठ रहे हैं।

दरअसल, भारत ने तीसरे दिन की समाप्ति तक 3 विकेट पर 289 रन बनाए थे। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम ने चौथे दिन टी-ब्रेक तक 183 रन जोड़े थे। लेकिन तब क्रीज पर विराट कोहली जैसे धाकड़ खिलाड़ी जमे हुए थे। इसके बाद विराट कोहली ने शानदार तरीके से खेला और आखरी सेशन में टीम ने तेजी से रन बटोर लिए। अगर यही रन-गति शुरुआत में अपनाई जाती तो मैच किसी और राह में मुड़ सकती थी।

Back to top button