बॉलीवुड

अपने पीछे इतनी संपत्ति छोड़ गए सतीश कौशिक, कभी तंगहाली में बिताये थे दिन

बॉलीवुड इंडस्ट्री के शानदार एक्टर और डायरेक्टर सतीश कौशिक अब हमारे बीच नहीं रहे। सतीश कौशिक अपनी कॉमेडी से लोगों को हंसने पर मजबूर कर देते थे लेकिन अब वह इस दुनिया को हमेशा हमेशा के लिए अलविदा कह कर चले गए हैं। अचानक ही अभिनेता के निधन की खबर सामने आने के बाद से बॉलीवुड शोक में डूब गया है। इसके साथ ही देश और दुनिया भर के उनके प्रशंसक भी गमगीन हैं।

सतीश कौशिक ने कई हिंदी फिल्मों में अपने अभिनय से ना सिर्फ दर्शकों का दिल जीता बल्कि अपनी एक्टिंग से बॉलीवुड में अलग पहचान भी बनाई। साल 1983 में फिल्म मौसम से अपने करियर की शुरुआत करने वाले सतीश कौशिक को फिल्म “मिस्टर इंडिया” में कैलेंडर के किरदार से खास पहचान मिली थी। वहीं अगर हम सतीश कौशिक के परिवार की बात करें, तो उनके परिवार में उनकी पत्नी शशि कौशिक और बेटी वंशिका हैं, जिनके लिए सतीश कौशिक करोड़ों की संपत्ति छोड़ गए हैं।

सपना पूरा करने के लिए पहुंचे मुंबई

आपको बता दें कि सतीश कौशिक ने दिल्ली से अपनी पढ़ाई की, जिसके बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा और फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में भी एडमिशन लिया था और उन्होंने एक्टिंग की बारीकियों को सीखा और इसके बाद मायानगरी मुंबई का रास्ता पकड़ लिया। साल 2020 में सतीश कौशिक ने ट्विटर पर एक फोटो को शेयर किया था और यह बताया था कि कैसे 1979 में वह सिर्फ एक झोला और अटैची लेकर मुंबई आए थे।

सतीश कौशिक को शुरुआत से ही थिएटर से बहुत प्यार था। इसी वजह से मुंबई में वह एक्टर बनने के लिए आ गए। शायद ही बहुत कम लोगों को इस बात का पता होगा कि फिल्मों में काम करने से पहले सतीश कौशिक एक कपड़ा मिल में महज ₹400 महीने के वेतन पर नौकरी किया करते थे। सतीश कौशिक अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते थे और उनके सपने भी बहुत बड़े थे। इसी वजह से वह सपनों की नगरी मुंबई में पहुंच गए, अपने उन सपनों को पूरा करने के लिए।

सतीश कौशिक को अपनी बेहतरीन एक्टिंग के दम पर मिस्टर इंडिया फिल्म से बॉलीवुड में अलग पहचान मिली। सतीश कौशिक बॉलीवुड इंडस्ट्री की ऐसी शख्सियत हैं, जिन्होंने हर क्षेत्र में कमाल किया था। सतीश कौशिक ने एक्टर, डायरेक्टर, राइटर और प्रोड्यूसर तक का काम किया। सालों तक करोड़ों भारतीयों का दिल जीतने वाले इस एक्टर ने खुद के लिए करोड़ों रुपए कमाए।

सतीश कौशिक की संपत्ति

सतीश कौशिक ने बॉलीवुड में काफी लंबी पारी खेली लेकिन उनका निधन दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुआ। सुपरस्टार बायो की रिपोर्ट के मुताबिक सतीश कौशिक की कुल संपत्ति करीब 15 मिलियन डॉलर आंकी गई है यानी वह अपनी पत्नी और बेटी के लिए करीब 120 करोड़ रुपए की संपत्ति छोड़ गए हैं। सतीश कौशिक लोगों को हंसाते हंसाते अपने पीछे परिवार के लिए करोड़ों की संपत्ति छोड़ गए हैं।

मूल रूप से पंजाब के रहने वाले सतीश कौशिक ने चंडीगढ़ के सारंगपुर विलेज में भी करीब 30 एकड़ का एक फार्म हाउस खरीदा है, जिसकी कीमत करोड़ों में बताई जाती है।

इतना ही नहीं बल्कि मुंबई के वर्सोवा में भी सतीश कौशिक ने एक शानदार बंगला बनाया है। ममता कुलकर्णी और अरशद वारसी जैसे कलाकार उनके नजदीकी पड़ोसी हैं। साल 2014 में अंधेरी (वर्सोवा) स्थित इसी बंगले में करीब 1.20 करोड़ रुपए की चोरी की खबर सामने आई थी। वहीं सतीश कौशिक के पास कारों का भी खास कलेक्शन था। रिपोर्ट के अनुसार, उनके कलेक्शन में ऑडी क्‍यू 7, ऑडी 2/3 के साथ ही एमजी हेक्टर समेत अन्य शानदार गाड़ियां हैं।

Back to top button
?>