बॉलीवुड

जब ‘रामायण’ के ‘राम’ के चरणों में मां ने रख दिया अपना बीमार बच्चा, 3 दिन के बाद हो गया था ठीक

दिग्गज और दिवंगत निर्देशक रामानंद सागर ने बॉलीवुड के लिए कई फ़िल्में बनाई थी. हालांकि उन्हें ख़ास और बड़ी पहचान ऐतिहासिक धारावाहिक ‘रामायण’ से मिली थी. इस धारावाहिक को आज 35-36 सालों के बाद भी खूब पसंद किया जाता है. जब रामायण आता था तो लोग सब कुछ छोड़कर टीवी सेट से चिपक जाया करते थे.

ramayan

रामायण को अपार सफलता और लोकप्रियता मिली थी. वहीं इसमें काम करने वाले कलाकारों को भी खूब प्यार, मान-सम्मान और ख्याति प्राप्त हुई. ‘रामायण’ में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की भूमिका अभिनेता अरुण गोविल ने निभाई थी. (12 जनवरी) उनका जन्मदिन था.

ramayan

अरुण गोविल 65 साल के हो चुके हैं. उनका जन्म 12 जनवरी 1958 को उत्तर प्रदश के मेरठ में हुआ था. रामायण में काम करने से पहले और रामायण में काम करने के बाद भी अरुण ने बॉलीवुड फिल्मों में काम किया लेकिन सबसे बड़ी पहचान रामायण से ही मिली. आज भी वे ‘रामायण’ के ‘राम’ के रूप में ही लोकप्रिय हैं.

रामायण में काम करके अरुण गोविल घर-घर में बेहद मशहूर हो गए थे. भगवान राम की भूमिका को उन्होंने बखूबी निभाया था. कई लोग उन्हें असल में भगवान समझने लगे थे. लोग उनके पैर छू लिया करते थे. घर में लोग उनकी तस्वीर की पूजा भी करते थे. एक महिला ने तो उन्हें भगवान मानकर अपना बीमार बच्चा उनके पैरों में रख दिया था.

रामायण में काम करने के बाद अरुण गोविल को खूब प्यार और मान-सम्मान मिला. उनमें लोग एक अभिनेता को न देखकर प्रभु श्री राम की छवि देखते थे. वे फिर अक्सर कई तरह के बेहतरीन अनुभव से गुजरते थे. आइए आज आपको उनका एक बेहद मशहूर किस्सा सुनाते हैं.

जिस किस्से के बारे में हम आपको बता रहे हैं उसके बारे में खुद अपने एक साक्षात्कार के दौरान अरुण गोविल ने बातचीत की थी. उन्होंने बताया था कि जब रामायण की शूटिंग चल रही थी तो सेट पर एक महिला अपने बीमार बच्चे को ले आई थी. उसने सेट पर आकर पूछा कि भगवान राम कहां हैं ?

arun govil

लोगों ने महिला को अरुण गोविल के बारे में बताया और उन्हें उनके पास भेज दिया. महिला ने अरुण के पास पहुंचकर अपना बच्चा उनके पैरों में रख दिया. महिला ने अभिनेता से कहा कि, ये बहुत बीमार है, इसे बचा लीजिए. यह दृश्य देखकर अरुण गोविल हैरान रह गए थे. महिला उनसे किसी चमत्कार की उम्मीद कर रही थी.

अरुण गोविल ने हैरानी जताते हुए महिला से कहा कि, वे कुछ नहीं कर सकते, इसे किसी डॉक्टर के पास ले जाइए. उन्होंने महिला को समझाया और उसकी कुछ पैसे देकर आर्थिक मदद जरूर की. उन्होंने महिला को भेज दिया. लेकिन महिला फिर से दिन दिन बाद सेट पर आ गई. महिला ने अरुण गोविल को खुशखबरी दी कि उनका बच्चा स्वस्थ और ठीक है.

Back to top button