बॉलीवुड

पिता की एक गलती से गरीब हो गया था फराह खान का बेहद अमीर परिवार, निधन के समय थे सिर्फ 30 रुपये

58 साल की हो चुकी हिंदी सिनेमा की मशहूर कोरियोग्राफर और निर्देशक फराह खान ने अपने करियर में अच्छा खासा नाम कमाया है. वे तीन दशक से भी ज्यादा समय से बॉलीवुड से जुड़ी हुई है. कई स्टार्स को उन्होंने अपनी ऊंगलियों पर नचाया है और उन्होंने कुछ फिल्मों का निर्देशन भी किया है.

farah khan

फराह खान बॉलीवुड का एक जाना-माना नाम हैं. शुरू से ही घर में फराह को फ़िल्मी माहौल मिला है. उनकी मौसियां डेजी ईरानी और हनी ईरानी अभिनेत्रियां रह चुकी हैं. वहीं उनके पिता कामरान खान स्टंटमैन और निर्माता थे. हालांकि इसके बावजूद फराह को घर में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा था.

farah khan

फराह खान के पास आज करोड़ों रुपये की संपत्ति है. उनके पास सुख सुविधा की हर एक चीज मौजूद है. हालांकि कभी उन्हें आर्थिक तंगी भी झेलनी पड़ी थी. उनके घर के हालात बहुत खराब हो चुके थे. हालांकि शुरू से फराह के घर परिवार के हालात ऐसे नहीं थे. वे अमीर परिवार में जन्मी थी लेकिन बाद में समय बदल गया.

farah khan

फराह के पिता कामरान स्टंटमैन और फिल्म निर्माता के अलावा बी-ग्रेड फिल्मों के अभिनेता और निर्देशक भी थे. बॉलीवुड में उनके समय में उनका अच्छा खासा नाम था. कई मशहूर सेलेब्स से उनके रिश्ते बेहद अच्छे थे. हालांकि वक्त का पहिया ऐसा घूमा कि कामरान के घर गरीबी ने अपने पैर पसार लिए.

कामरान खान ए-ग्रेड फिल्मों में ढेर सारा पैसा लगा चुके थे. फिल्म फ्लॉप हुई तो कामरान को बड़ा झटका लगा. इसका असर सीधे उन पर और उनके घर पर पड़ा. उनका सारा पैसा डूब गया और वे पैसे-पैसे के लिए मोहताज हो गए थे. फराह ने खुद इस बात का खुलासा अपने साक्षात्कार में किया था.

फराह ने कहा था कि जब वे पांच साल की थी तब तक उनका जीवन बेहद अच्छा था. हालांकि इसके बाद उनके बचपन ने अलग करवट ली. उनके पिता की एक फिल्म फ्लॉप हुई और उनके पिता अर्श से फर्श पर आ गए. कामरान और उनके परिवार को इस स्थिति से गुजरने में 15 साल लग गए थे.

कामरान का हुआ निधन, घर में थे सिर्फ 30 रुपये

फराह खान ने अपने साक्षात्कार में पिता की मौत के समय का एक किस्सा भी सुनाया था. फराह ने बताया था कि जब उनके पिता का निधन हुआ था तब उनके पास सिर्फ 30 रुपये थे. फराह के परिवार के पास कामरान को दफ़न करने तक के पैसे नहीं थे.

बैकग्राउंड डांसर के तौर पर हुई थी शुरुआत

farah khan

फराह खान ने दिवंगत माइकल जैक्सन के एक म्यूजिक वीडियो ‘थ्रिलर’ को देखने के बाद अपना खुद का एक डांस ग्रुप बनाया था. फराह ने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत बतौर बैकग्राउंड डांसर के रूप में की थी. वे साल 1986 में गोविंदा और मिथुन की एक फिल्म के एक गाने में बैकग्राउंड डांसर थीं.

फराह खान ने बतौर कोरियोग्राफर साल 1992 में आई फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ से की थी. वे अब तक 80 से अधिक फिल्मों के 100 से अधिक गानों के लिए काम कर चुकी हैं. इसके अलावा उन्होंने ‘मैं हूं न’, ‘ओम शांति ओम’, ‘तीस मार खान’ और ‘हैप्पी न्यू ईयर’ जैसी फिल्मों का निर्देशन भी किया है. इसके अलावा वे टीवी शोज में भी नजर आती रहती हैं.

Back to top button