बॉलीवुड

एक्टर के थप्पड़ ने बर्बाद कर दिया था रामायण की मंथरा का करियर, बिगड़ा चेहरा, फट गया कान का पर्दा

18 अप्रैल 1916 को महाराष्ट्र के नासिक में जन्मीं ललिता पवार की गिनती हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकाराओं में होती हैं. ललिता पवार ने कई फिल्मों में काम किया था. वहीं वे टीवी के ऐतिहासिक धार्मिक ‘रामायण’ में भी नजर आई थी. ‘रामायण’ ने ललिता पवार को ख़ास पहचान दिलाई थी.

ललिता पवार ने अपने अभिनय से सभी का दिल जीत लिया था. बता दें कि शुरु से ही ललिता को अभिनय का शौक था. इस वजह से वे महज नौ साल की उम्र में फ़िल्मी दुनिया में बाल कलाकार के रूप में काम करने लगी थीं. वे बड़े पर्दे पर मुख्य अभिनेत्री के रुप में खुद को देखना चाहती थी. लेकिन एक हादसे ने उनके जीवन में मानो सब कुछ खत्म कर दिया था.

एक फिल्म की शूटिंग के समय ललिता के साथ एक बहुत बुरा हादसा हुआ था. ललिता पवार फिल्म ‘जंग-ए-आज़ादी’ की शूटिंग कर रही थी. साथ में मौजूद थे अभिनेता भगवान दादा. ललिता और भगवान दादा के बीच एक सीन शूट होना था जिसमें भगवान दादा को ललिता को थप्पड़ मारना था,

सीन शूट किया जाने लगा. भगवान दादा ने ललिता को थप्पड़ मारा. हालांकि थप्पड़ इतना जोरदार था जिसने ललिता के जीवन में भूचाल ला दिया था. उनके थप्पड़ ने ललिता का चेहरा बिगाड़ दिया था. थप्पड़ से ललिता के चेहरे की नसें फैट गई थी और उनकी एक आंख भी खराब हो गई थी.

ललिता को एक हिस्से में लकवा भी आ गया था. इतना ही नहीं इस हादसे के कारण उनका कान का पर्दा भी फट गया था. इस हादसे का अभिनेत्री के करियर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा था. इस वजह से उन्हें लंबे समय तक एक्टिंग से दूरी बनानी पड़ी थी.

ललिता पवार कभी बेहद खूबसूत थी लेकिन भगवान दादा के थप्पड़ ने उनकी खूबसूरती पर ग्रहण लगा दिया था. इसके चलते अभनेत्री करीब तीन साल तक फ़िल्मी दुनिया से दूर रही और फिर उन्होंने वापसी की. हालांकि वे मुख्य अभिनेत्री बनने के सपने को पहले ही टूटता हुआ देख चुकी थी. लेकिन उन्होंने फिर फिल्मों में साइड और सहायक रोल निभाए. कई बार वे बड़े पर्दे पर नकारत्मक किरदारों में भी नजर आईं.

‘रामायण’ में ‘मंथरा’ बन मिली ख़ास पहचान

ललिता पवार ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें बड़ी और ख़ास पहचान दिलाई रामानंद सागर द्वारा निर्देशित धारावाहिक ‘रामायण’ ने. साल 1987-88 में आए इस धारावाहिक में ललिता ‘मंथरा’ के रोल में नजर आई थी. उनके काम को दर्शकों ने काफी पसंद किया था.

1998 में हो गया था निधन

यह बेहतरीन अदाकारा अब हमारे बीच नहीं है. ललिता पवार का 24 फरवरी 1988 को पुणे के औंध में 82 साल की उम्र में निधन हो गया था.

Back to top button