दिलचस्प

400 करोड़ के महल जैसे घर में रहते हैं गौतम, जानिए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स अडानी की कहानी

भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स इस समय मुकेश अंबानी नहीं बल्कि गौतम अडानी है. गौतम अडानी, अडानी समूह के प्रमुख हैं. वे दुनिया के सबसे रईस लोगों की सूची में भी शामिल है. बता दें कि गौतम दुनिया के तीसरे सबसे रईस व्यक्ति है. फ़ोर्ब्स 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक़ उनकी कुल संपत्ति 124.5 बिलियन USD है.

रईसी के मामले में गौतम अडानी फ्रेंच बिजनेसमैन बर्नार्ड अर्नोल्ट (Bernard Arnault) और एलन मस्क से ही पीछे है. बर्नार्ड अर्नोल्ट दुनिया के सबसे रईस और मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है. तीसरे स्थान पर अडानी का कब्जा है. बता दें कि गौतम के
साथ ही उनसे जुड़ी हर चीज बेहद ख़ास है.

अपार दौलत के मालिक गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था. गौतम अडानी कुल सात-भाई बहन है. 18 साल की छोटी सी उम्र में अडानी मुंबई आ गए थे और हीरे का कारोबार करने लगे. हालांकि कुछ सालों बाद वापस अहमदाबाद जाकर भाई की प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करने लगे.

साल 1988 में गौतम ने अपनी कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज की शुरुआत की. फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उनके अथक परिश्रम का परिणाम यह है कि आज वे दुनिया के तीसरे सबसे रईस शख्स है. उनके पास सुख सुविधा की हर चीज मौजूद है. फिलहाल वे अदानी समूह के अध्यक्ष और संस्थापक होने के साथ अदानी फाउंडेशन के अध्यक्ष भी हैं.

गौतम अडानी की पत्नी का नाम प्रीति अडानी है. वे एक डेंटिस्ट है और बिजनेस में पति का भी साथ देती है. गौतम और प्रीति के दो बेटे है. कपल के बेटों का नाम जीत अडानी और कर्ण अडानी है.

गौतम अडानी अपने परिवार के साथ अहमदाबाद में एक बेशकीमती घर में रहते हैं. अडानी के घर की कीमत आपके होश उड़ा देगी. उनका घर 400 करोड़ रुपये कीमत का है.

अडानी हाउस, मीठाखली क्रॉसिंग के पास, नवरंगपुरा, अहमदाबाद-380009, गुजरात, भारत यह अडानी के अहमदाबाद वाले घर का पता है. गौतम का यह बेहद आलीशान घर 25000 वर्ग फुट में फैला हुआ है.

अहमदाबाद के अलावा गौतम के पास दिल्ली में भी एक करोड़ों की कीमत का घर है. हालांकि यह नहीं पता कि उनके पास कुल कितने घर है. देश-विदेश में उनके पास अरबों रुपये की संपत्ति है.

gautam adani

अडानी के पास खुद के 3 प्राइवेट जेट

अडानी के पास खुद का प्राइवेट जेट नहीं बल्कि खुद के प्राइवेट जेट है. उनके पास बीचक्राफ्ट, एक हॉकर और एक बॉम्बार्डियर है. इनमें से हर एक की कीमत अरबों में है.

Back to top button