बॉलीवुड

जिस लड़की को देखने गए थे उसकी बड़ी बहन से ही कर ली शादी, इन शर्तों पर हुआ था AR रहमान का निकाह

हिंदी सिनेमा के बेहतरीन गायक और संगीतकार एआर रहमान अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं. एआर रहमान का जन्म 6 जनवरी 1967 को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हुआ था. एआर रहमान 56 साल के हो चुके हैं. फैंस और बॉलीवुड सेलेब्स उन्हें जन्मदिन के मौके पर शुभकामनाएं भेज रहे हैं.

एआर रहमान ने अपने बेहतरीन काम की बदौलत देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में ख़ास पहचान बनाई है. उनके द्वारा गाये गए गीत और उनका संगीत हर किसी को पसंद आता है. एआर रहमान से जुड़े कई किस्से बेहद लोकप्रिय है. हालांकि आज हम आपको इस कलाकार के निजी जीवन के बारे में बताएंगे. आइए एआर रहमान और उनकी पत्नी सायरा बानो की प्रेम कहानी के बारे में बताते हैं.

रहमान ने सायरा से साल 1995 में शादी की थी. हालांकि रहमान अपनी मां के साथ सायरा की छोटी बहन मेहर को देखने गए थे. हालांकि बाद में रहमान की मां और उन्हें सायरा भा गई. दरअसल रहमान पहले ही अपनी मां से कह चुके थे कि उन्हें किस तरह की लड़की पसंद आने वाली है.

रहमान ने अपनी मां से कहा था कि उन्हें पढ़ी लिखी, संगीत से प्यार करने वाली और विनम्र एवं खूबसूरत लड़की की तलाश है. रहमान की मां करीमा बेगम अपने बेटे की पसंद को बेहद अच्छे से समझ चुकी थी. उन्होंने अपने बेटे के लिए ऐसी ही लड़की की तलाश भी की.

AR Rahman

रहमान अपनी मां करीमा बेगम के साथ चेन्नई के एक कारोबारी की बेटी मेहर को देखने के लिए पहुंचे. हालांकि मेहर के पिता ने कहा कि, वह पहले अपनी बड़ी बेटी सायरा बानो की शादी करेंगे. इसके बाद मेहर की शादी होगी. ऐसे में रहमान की मां ने सायरा से मुलाकात की और सायरा में उन्हें वो लड़की नजर आई जिसकी तलाश में वे और रहमान थे.

रहमान की मां ने कहा कि उन्हें अपने बेटे रहमान के लिए सायरा पसंद है. उन्होंने सायरा के पिता के सामने शादी का प्रस्ताव रख दिया. हालांकि रहमान अब भी सायरा से शादी को तैयार नहीं थे. उन्होंने सायरा से शादी के लिए एक और शर्त रख दी. रहमान की शर्त थी कि अगर सायरा संगीत के लिए हर कदम पर उनका साथ देंगी, तो ही वे उनसे शादी करेंगे.

बताया जाता है कि एआर रहमान ने तब अपनी होने वाली पत्नी से कहा था कि, ”अगर हमने डिनर का प्लान किया है और मुझे किसी गाने की धुन सूझ गई तो आपको वह प्लान रद्द करना होगा”. सायरा ने खुशी खुशी इस शर्त को मंजूर कर लिया. रहमान की तरह ही सायरा भी संगीत को पसंद करती है और संगीत से प्यार करती है.

21 साल की सायरा और 27 साल के रहमान ने मार्च 1995 में शादी कर ली थी. शादी के बाद दोनों खातिजा रहमान, ए. आर. आमीन और रहीमा रहमान के माता-पिता बने. कपल की दो बेटियां और एक बेटा है.

Back to top button