बॉलीवुड

साधना: कभी थी 1 रु फीस, फिर बनी बॉलीवुड की सबसे महंगी हीरोइन, फिल्म से ज्यादा हेयर कट हुआ मशहूर

एक समय में हिंदी सिनेमा की बेहतरीन और खूबसूरत अभिनेत्री रही साधना की 25 दिसंबर को पुण्यतिथि होती है. इस दिग्गज अदाकारा का साल 2015 में मुंबई में निधन हो गया था. साधना अपने समय की एक चर्चित और लोकप्रिय अदाकारा हुआ करती थीं.

sadhana

साधना का जन्म पाकिस्तान के कराची में 2 सितंबर 1941 को हुआ था. साधना ने बॉलीवुड में बतौर मुख्य अभिनेत्री काम करने से पहले बतौर बाल कलाकार काम किया था. बाल कलाकार के रुप में वे मशहूर अभिनेता और निर्देशक राज कपूर की फिल्म ‘श्री 420’ में काम कर चुकी थी.

16 साल की उम्र में किया बतौर लीड एक्ट्रेस डेब्यू

हिंदी सिनेमा में बाल कलाकार के रुप में साधना ने फिर बतौर लीड एक्ट्रेस भी काम किया. उनकी शुरुआत फिर 16 साल की उम्र में हुई थी. तब साधना की पहली सिंधी फिल्म ‘अबाना’ आई थी. यह फिल्म साल 1958 में रिलीज हुई थी. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि साधना को इस फिल्म के लिए महज एक रुपये फीस दी गई थी. वहीं फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही थी.

‘लव इन शिमला’ ने दिलाई पहचान

sadhana

‘सिंधी’ फिल्म ‘अबाना’ के फ्लॉप होने के बाद साधना को ख़ास और बड़ी पहचान फिल्म ‘लव इन शिमला’ से मिली थी. यह फिल्म साल 1960 में रिलीज हुई थी. बता दें कि एक समय बॉलीवुड में ऐसा भी था जब साधना हिंदी सिनेमा की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस थीं.

हेयर स्टाइल हुआ मशहूर, नाम मिला ‘साधना कट’

sadhana

अपनी फिल्मों के अलावा साधना अपने हेयर स्टाइल को लेकर भी चर्चा में रही थी. उनके हेयर स्टाइल को देशभर की लड़कियों ने अपनाया था. लव इन शिमला फिल्म के दौरान उन्हें यह हेयर स्टाइल मिला था. दरअसल बात यह है कि फोटो में उनका माथा बहुत उभरकर सामने आ रहा था.

इस परेशानी से निपटने के लिए साधना पार्लर गई और मशहूर हॉलीवुड अभिनेत्री ऑड्रे हेपबर्न की तरह का हेयर स्टाइल करवाकर आ गई. इस हेयर स्टाइल में उन्हें खूब पसंद किया गया. इसके प्रति दीवानगी इस तरह की देखने को मिली कि इस हेयर स्टाइल को आगे ‘साधना कट’ के नाम से जाना गया. इसे कई लड़कियों ने भी अपनाया.

अपनी फिल्म के निर्देशक से रचाई शादी, नहीं हुई कोई संतान

अपनी हिट फिल्म ‘लव इन शिमला’ के निर्देशक आर के नैय्यर पर ही साधना का दिल आ गया था. फिर दोनों ने शादी कर ली थी. दोनों की कोई संतान नहीं हुई थी. साल 1995 में साधना के पति आर के नैय्यर का निधन हो गया था. जबकि वे साल 2015 में चल बसी थी.

Back to top button