बॉलीवुड

कैसे हीरो नंबर 1 से जीरो नंबर बने गोविंदा? कभी थे सुपरस्टार, अब एक हिट के लिए सालों से तरस रहे

बॉलीवुड सुपरस्टार गोविंदा 59 साल के हो गए हैं। गोविंदा आज अपना 59वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 21 दिसंबर 1963 को मुंबई में हुआ था। बॉलीवुड में गोविंदा ने 90 के दशक में खूब धूम मचाई है। इस दौरान उन्होंने करियर में कई बेहतरीन फ़िल्में दी और वे बॉलीवुड के हीरो नंबर 1 भी कहलाए। हालांकि समय के साथ गोविंदा अपना स्टारडम बरकरार नहीं रख सके।

गोविंदा की बेहतरीन अदाकारी का तो हर कोई दीवाना रहा। वहीं उनके डंस और उनकी बेजोड़ कॉमेडी ने भी सभी का दिल जीत लिया था। गोविंदा इन तीनों ही कामों में माहिर हैं। उनके जैसा डांस आज भी भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में कोई नहीं कर पाता है। आइए आज आपको गोविंदा के 59वें जन्मदिन के ख़ास मौके पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं।

govinda

गोविंदा का पूरा नाम गोविंदा आहूजा है। हालांकि वे सरनेम का इस्तेमाल नहीं करते हैं। गोविंदा के पिता अरुण आहूजा भी अपने जमाने के अभिनेता थे। उन्होंने कई फिल्मों में काम किया था। वहीं गोविंदा की मां निर्मला गायिका और अभिनेत्री थीं। गोविंदा अपनी मां के बेहद करीब थे। गोविंदा के पिता हिंदू जबकि मां मुस्लिम थीं।

govinda

अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत बतौर अभिनेता गोविंदा ने फिल्म ‘लव 86’ से की थी। यह फिल्म साल 1986 में रिलीज हुई थी। इसके बाद बाद गोविंदा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 80 और 90 के दशक में तो उन्होंने बड़े पर्दे पर धमाल मचा दिया था। हर किसी की जुबान पर उनका ही नाम था। हालांकि 2000 के बाद समय बदल गया। दौर अलग, सदी अलग और सुपरस्टार गोविंदा हीरो से जीरो बनने लगे थे।

गोविंदा का करियर 90 के दशक के बिलकुल विपरीत जा चुका था। उनकी फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही थी। कई फ्लॉप फ़िल्में देने के बाद उनकी फिल्म ‘भागमभाग’ चर्चा में रही लेकिन उन्हें दोबारा लोकप्रियता फिल्म ‘पार्टनर’ से मिली थी। यह फिल्म साल 2008 में रिलीज हुई थी और हिट रही थी।

govinda

‘पार्टनर’ से जरूर एक बार फिर गोविंदा एके सितारें बुलंद हुए थे हालांकि इसके आबाद वॉयस से उनका करियर ढलान पर आ गया। इसके बाद वे मनी है तो हनी है, चल चला चल, डू नॉट डिस्टर्ब, रावण, नॉटी @ 40, लूट, दीवाना मैं दीवाना, फ्राई डे, रंगीला राजा, आ गया हीरो, चश्मा चढ़ा जैसी फिल्मों में नजर आए लेकिन सभी बुरी तरह फ्लॉप हुई। कई लोग तो यह भी नहीं जानते है कि ये गोविंदा की फ़िल्में है। गोविंदा की यह दुर्दशा होने में उनकी फिटनेस, उनकी लेटलतीफी और उनकी अनुशासनहीनता शामिल है।

govinda and sunita ahuja

गोविंदा का करियर चाहे बीते दो दशकों में ठीकठाक न रहा हो लेकिन फिर भी वे लोगों के बीच लोकप्रिय है। अक्सर ही गोविंदा टीवी के रियलिटी शोज में नजर आते रहते हैं। कभी उन्हें किसी सिंगिंग शो तो कभी किसी डांस शो में देखा जाता है।

1987 में की शादी, दो बच्चों के पिता हैं गोविंदा

govinda

गोविंदा ने बॉलीवुड में कदम रखने के ठीक बाद अपनी प्रेमिका सुनीता आहूजा से शादी कर ली थी। अब दोनों दो बच्चों बेटी टीना आहूजा और बेटे यशवर्धन आहूजा के माता-पिता हैं। टीना बॉलीवुड में कदम रख चुकी हैं लेकिन वे फ्लॉप रही हैं।

Back to top button