समाचार

ये है भारत के सबसे गरीब मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ का भी नाम शामिल, ममता देश की सबसे गरीब CM

हमारे देश में राजनीति एक प्रमुख विषय है. भारत की राजनीति दुनियाभर में चर्चा में बनी रहती हैं. अक्सर देश के राजनेता किसी न किसी वजह से चर्चा में रहते हैं. कभी कोई नेता अपने किसी बयान, कभी किसी फैसले तो कभी अपने कड़े एक्शन के कारण चर्चा में आ जाता है.

भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है. यहां सभी धर्मों के लोग रहते हैं. भारत जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश है. भारत में कुल 29 राज्य है. सभी राज्यों में अलग-अलग मुख्यमंत्री है. हालांकि भारत के किन मुख्यमंत्रियों में किसके पास सबसे कम संपत्ति है ? क्या आप यह जानते हैं ?

भारत के सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों के बारे में बात न करके आज हम आपसे भारत के 9 सबसे कम संपत्ति वाले मुख्यमंत्रियों के बारे में बात करेंगे. तो चलिए जानते है कि भारत के 9 सबसे कम संपत्ति वाले या सबसे गरीब मुख्यमंत्री कौन-कौन से है ?

ममता बनर्जी

mamata banerjee

ममता बनर्जी को भारत की सबसे गरीब मुख्यमंत्री कहा जा रहा है. बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के पास महज 16.72 लाख रूपये की संपत्ति है.

पिनाराई विजयन

pinarayi vijayan

पिनाराई विजयन का नाम इस सूची में दूसरे नंबर पर है. बता दें कि पिनाराई विजयन केरल के मुख्यमंत्री हैं. उनकी संपत्ति की बात करें तो उनके पास 1.18 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

मनोहर लाल खट्टर

manohar lal khattar

मनोहर लाल खट्टर हरियाणा एके मुख्यमंत्री है. भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता मनोहर लाल खट्टर के पास कुल 1.27 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

एन बीरेन सिंह

सूची में चौथा स्थान मणिपुर के मुख्यमंत्री को दिया गया है. मणिपुर के सीएम का नाम एन बीरेन सिंह है. एन बीरेन सिंह की संपत्ति पर नजर डालें तो वे कुल 1.47 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ भारत के सबसे चर्चित और लोकप्रिय मुख्यमंत्री हैं. योगी आदित्यनाथ दूसरी बार उत्तर प्रदेश की सत्ता संभाल रहे हैं. उनकी गिनती भाजपा के फायरब्रांड और कद्दावर नेताओं में होती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक योगी आदित्यनाथ के पास कुल 1.54 करोड़ रुपये की संपत्ति हैं.

भगवंत मान

bhagwant mann

भगवंत मान पंजाब के मुख्यमंत्री हैं. इस साल उनकी पार्टी आम आदमी पार्टी को पंजाब विधानसभा चुनाव में जीत मिली थी और वे पंजाब के सीएम बनाए गए थे. भगवंत मान भारत के छठे सबसे गरीब सीएम है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मान के पास कुल 1.94 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

नीतिश कुमार

nitish kumar

नीतिश कुमार बिहार की सत्ता संभाल रहे हैं. नीतिश कुमार बिहार की राजनीति का एक प्रमुख और बड़ा चेहरा है. दशकों से राजनीति में सक्रिय नीतिश के पास करोड़ों की संपत्ति है. बता दें कि वे 3.09 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. वे इस हिसाब से देश के सातवें सबसे गरीब हैं.

पुष्कर सिंह धामी

pushkar singh dhami

पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हैं. भाजपा के लोकप्रिय नेता पुष्कर सिंह धामी के पास 3.34 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

अरविंद केजरीवाल

arvind kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल का नाम भी इस सूची में शामिल है. उनके पास 3.44 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

Back to top button