बॉलीवुड

सलमान खान संग की इन 10 हीरोइनों ने अपनी शुरुआत, कोई हुई गुमनाम, किसी ने कमाया नाम, देखें लिस्ट

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान फिल्म इंडस्ट्री में बीते 34 सालों से सक्रिय है. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत रेखा की साल 1988 में आई फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की थी. इस फिल्म में वे साइड रोल में थे. बतौर मुख्य अभिनेता उनकी शुरुआत साल 1989 में आई फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से हुई थी.

सलमान तब से लेकर अब तक बॉलीवुड में बतौर मुख्य अभिनेता काम कर रहे हैं. इस दौरान उनके साथ कई हसीनाओं ने बॉलीवुड में कदम रखे. तो आइए आज जानते है कि वे कौन सी 12 एक्ट्रेस है जिन्होंने सलमान संग डेब्यू किया और आज वे कहां एवं किस हाल में है.

भाग्यश्री

bhagyashree

न केवल हिंदी सिनेमा में भाग्यश्री की शुरुआत सलमान खान के साथ हुई थी बल्कि सलमान की शुरुआत भी भाग्यश्री के ही साथ हुई थी. बतौर मुख्य कलाकार दोनों की पहली फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ थी. यह फिल्म साल 1989 में आई थी और हिट रही थी. डेब्यू के बाद भाग्यश्री बॉलीवुड से गायब हो गई थी लेकिन वे अब भी फ़िल्मी दुनिया में सक्रिय है. उन्हें आख़िरी बार इस साल रिलीज हुई प्रभास और पूजा हेगड़े की फिल्म ‘राधे श्याम’ में देखा गया था.

नगमा

nagma

नगमा 90 के दशक की मशहूर और खूबसूरत अभिनेत्री हैं. उन्होंने फिल्म ‘बागी : अ रिबेल फॉर लव’ से बॉलीवुड में सलमान के साथ डेब्यू किया था. इसके अलावा वे और भी कई फिल्मों में नजर आईं. नगमा अब कांग्रेस की नेत्री के रूप में सक्रिय है. साल 2004 में उन्होंने कांग्रेस पार्टी का दामन था. लंबे समय से वे फ़िल्मी दुनिया से दूर है. फिलहाल नगमा मुंबई रीजनल कांग्रेस कमिटी की वाइस प्रेसिडेंट हैं.

आयशा जुल्का

ayesha jhulka

आयशा जुल्का 90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री रही हैं. उन्होंने अपनी करियर की शुरुआत साल 1993 में आई सलमान की फिल्म ‘कुर्बान’ से की थी. अपने करियर में उन्होंने ‘खिलाड़ी’, ‘संग्राम’, ‘दलाल’, ‘मासूम’ और ‘बारूद’ जैसी कई फ़िल्में दे चुकी आयशा को आख़िरी बार OTT प्लेटफॉर्म पर वेबसीरीज ‘Hush Hush’ में देखा गया था. यह वेब सीरीज इस साल ही रिलीज हुई थी.

चांदनी

salman khan and actress chandani

‘सनम बेवफा’ सलमान की चर्चित फिल्मों में शुमार है. साल 1991 में आई इस फिल्म से अभिनेत्री चांदनी ने हिंदी सिनेमा में अपनी कदम रखे थे. साल 1996 में आख़िरी बार बड़े पर्दे पर फिल्म ‘हाहाकार’ में देखा गया था. चांदनी ने सतीश शर्मा से शादी की थी. दोनों अमेरिका के ओरनाल्डो में रहते हैं. अभिनेत्री वहां डांस एकेडमी चलाती हैं.

रेवती

salman khan and actress director revathi

रेवती ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत दक्षिण भारतीय सिनेमा से की थी लेकिन बॉलीवुड में कदम सलमान खान की फिल्म ‘लव’ से रखे थे. बता दें कि रेवती की फिल्म ‘सलाम वेंकी’ हाल ही में रिलीज हुई है. इस फिल्म में अहम रोल में काजोल और विशाल जेठवा है. रेवती इस फिल्म की निर्देशक हैं.

रवीना टंडन

रवीना टंडन हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्री हैं. वे अब भी फ़िल्मी दुनिया में सक्रिय है. उन्हें आख़िरी बार इस साल रिलीज हुई ब्लॉकबस्टर फिल्म KGF 2 में देखा गया था. रवीना एके फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1991 में आई सलमान की फिल्म ‘पत्थर के फूल’ से हुई थी. उन्होंने अपने करियर में ‘दिलवाले’, ‘मोहरा’, ‘खिलाडियों का खिलाड़ी’ और ‘जिद्दी’ जैसी कई शानदार फ़िल्में दी.

भूमिका चावला

भूमिका चावला और सलमान खान को साथ में साल 2003 में आई फिल्म ‘तेरे नाम’ में देखा गया था. यह भूमिका की बॉलीवुड में डेब्यू फिल्म थी. अपने करियर में सिलसिले’, ‘गांधी माय फादर’ और ‘एम.एस. धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकी भूमिका आख़िरी बार तेलुगु फिल्म ‘सीता रामम’ में नजर आई थीं.

सोनाक्षी सिन्हा

sonakshi sinha

सोनाक्षी सिन्हा ने साल 2010 में आई फिल्म ‘दबंग’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. सोनाक्षी को हाल ही में आई फिल्म ‘डबल एक्सेल’ में देखा गया है.

जरीन खान

हिंदी सिनेमा की खूबसूरत अदाकारा जरीन खान के फ़िल्मी करियर की शुरुआत भी सलमान की फिल्म से ही हुई थी. दोनों को साथ में फिल्म ‘वीर’ में देखा गया था. यह फिल्म साल 2010 में आई थी. इसके बाद जरीन ने ‘हाउसफुल 2’, ‘हेट स्टोरी 3’ और ‘1921’ जैसी फिल्मों में भी काम किया. आख़िरी बार वे साल 2021 में आई फिल्म ‘हम भी अकेले तुम भी अकेले’ में देखने को मिली थी

स्नेहा उल्लाल

salman khan sneha ullal

स्नेहा उल्लाल को ऐश्वर्या राय बच्चन की हमशक़्ल के रूप में भी जाना जाता हैं. ‘आर्यन’, ‘जाने भी दो यारो’, काश..मेरे होते’ और ‘लव यू लोकतंत्र’ जैसी फिल्मों में स्नेहा काम कर चुकी हैं. ‘लव यू लोकतंत्र’ इसी साल रिलीज हुई थी. स्नेहा ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत सलमान खान के साथ साल 2005 में आई फिल्म लकी : नो टाइम फॉर लव से की थी.

Back to top button