समाचार

इनकम टैक्स भरने वालों की बल्ले-बल्ले, नए साल में नई खुशखबरी देगी सरकार, मिलेगा तोहफा

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जल्द ही एक बड़ा ऐलान कर सकती हैं। पहले वे इनकम टैक्स (Income Tax) से संबंधित एक बड़ा बदलाव करेगी। इसके बाद इस संबंध में ऐलान करेगी। बताया जा रहा है कि निर्मला सीतारमण टैक्स से संबंधित एक बड़े बदलाव की तैयारी में है। आइए आपको बताते है कि आखिर बात क्या है ?

nirmala sitharaman

इनकम टैक्स (Income Tax) सरकार की आय का एक प्रमुख स्त्रोत है। हमारे देश में करोड़ों लोग आय कर भरते हैं। इससे सरकार को काफी फायदा पहुंचता है। सरकार ने आय कर को लेकर नियम बना रखे है। सरकार लोगों की कमाई के हिसाब से उनसे कर वसूलती है। हालांकि जडल ही सरकार इसमें बदलाव कर सकती है। इसमें सबसे बड़ा और अहम रोल वित्त मंत्री सीतारमण का हो सकता है। जल्द ही केंद्र सरकार नया बजट पेश करेगी।

1 फरवरी 2023 को पेश होगा नया बजट

nirmala sitharaman

हर साल 1 फरवरी को संसद में वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश किया जाता है। बजट पर हर किसी की नजर टिकी होती है। 1 फरवरी 2023 को नया बजट निर्मला सीतारमण पेश करेगी। इससे पहले आइए जान लेते है कि केंद्र सरकार (Central Government) टैक्स स्लैब में किस तरह के बदलाव करने की योजना बना रही है।

income tax

बता दें कि फिलहाल 2.50 लाख रुपये तक की आय पर केंद्र सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का टैक्स वसूल नहीं किया जाता है। हालांकि सरकार अब इससे भी बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। सरकार इस आंकड़े को दोगुना करना चाहती है। अगर बदलाव हुआ तो अब 2.50 लाख रुपये नहीं बल्कि पांच लाख रुपये की आय तक कोई कर नहीं देना होगा।

2014 से अब तक नहीं हुआ बदलाव

income tax

साल 2014 में केंद्र में मोदी सरकार आई थी और तब से अब तक इनकम टैक्स की लिमिट में बदलाव नहीं देखने को मिला है। तब 2 लाख रुपये की आय पर टैक्स वसूला जाता था लेकिन इसमें बढती करके इसे फिर 2.50 लाख रुपये कर दिया गया था। वहीं अब 2014 के बाद पहले बार इसमें बदलाव किया जा रहा है। हालांकि यह आय कर भरने वाले लोगों के लिए किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है। 1 फरवरी को बजट के समय सरकार यह बड़ा ऐलान कर सकती है।

निर्मला सीतारमण ने मांगे सुझाव

nirmala sitharaman

खबरें है कि आय कर की लिमिट में सरकार का बदलाव करना तय है। वित्तर मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसके लिए सुझाव मांगे है। उम्मीद है कि केंद्र सरकार नई और पुरानी दोनों ही तरह की टैक्स व्यवस्था में परिवर्तन करेगी।

दुनिया की 36वीं सबसे ताकतवर महिला चुनी गईं निर्मला सीतारमण

nirmala sitharaman

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इससे पहले उस समय सुर्ख़ियों में रही थी जब उन्हें दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में स्थान दिया गया। वे लगातार चार साल से Forbes की World’s 100 Most Powerful Women की सूची में जगह बना रही है। साल 2022 में उन्हें इस सूची में 36वां स्थान दिया गया है।

Back to top button