बॉलीवुड

इस वजह से हिंदू बन गए थे दिलीप कुमार, फिर 22 साल छोटी पत्नी सायरा को धोखा देकर की थी दूसरी शादी

हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेता रहे दिलीप कुमार की आज यानी कि 11 दिसंबर को 100वीं जयंती है। अगर दिलीप हमारे बीच होते तो वे आज अपना 100वां जन्मदिन मनाते हालांकि अब उनकी 100वीं जयंती है। दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था।

dilip kumar

दिलीप कुमार ने हिंदी सिनेमा में बड़ा नाम कमाया है। उनका अभिनय बेहद सधा हुआ था। सालों तक बड़े पर्दे पर उन्होंने राज किया। अब वे हमारे बीच नहीं है। दिलीप कुमार का 7 जुलाई 2021 को निधन हो गया था। 98 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली थी। खेर उनकी जयंती के मौके पर आइए आपको उनकी जीव से जदुई कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं।

असली नाम है युसूफ खान

dilip kumar

दिलीप कुमार एक हिन्दू नामा है और कई लोगों ने दिलीप को हिंदू ही समझा। जाहिर है कि नाम हिंदू है तो वे भी हिंदू ही रहे होंगे हालांकि आपको बता दें कि दिलीप कुमार मुस्लिम थे। उनका असली नाम युसूफ खाना था। बाद में मुस्लिम युसफ खान हिंदू दिलीप कुमार बन गए थे। लाल गुलाम सरवर खान और आयशा बेगम ने उन्हें युसूफ खान नाम दिया था। बता दें कि युसूफ खान को दिलीप कुमार नाम अभिनेत्री देविका रानी ने साल 1944 में आई फिल्म ‘ज्वार भाटा’ के समय दिया था।

इस वजह से भी बदला था नाम

raj kapoor and dilip kumar

दिलीप ने अपने एक सक्साहटकार में अपने नाम बदलने को लेकर एक अन्य किस्सा और सुनाया था। उन्होंने कहा था कि, ”मेरे वालिद फिल्मों के सख्त खिलाफ थे। उनके एक बहुत अच्छे दोस्त थे, जिनका नाम लाला बंसी नाथ था। इनके बटे फिल्मों में एक्टिंग करते थे। मेरे वालिद अक्सर उनसे शिकायत करते थे कि ये तुमने क्या कर रखा है। तुम्हारा नौजवान और इतना सेहतमंद लड़का देखो क्या काम करता है”।

dilip kumar Saira Banu

दिलीप ने आगे बताया था कि, ”मैं जब फिल्मों में आया तो मुझे बहुत खौफ हुआ कि जब उन्हें मालूम होगा, तो वह बहुत नाराज होंगे। मेरी पिटाई भी कर सकते हैं। उस समय मेरे सामने तीन नाम रखे गए। युसूफ खान, दिलीप कुमार और बासुदेव। मैंने कहा कि यूसुफ खान मत रखिए, बाकी जो आपके दिल में आए वो नाम रख दीजिए”।

44 की उम्र में 22 की सायरा से राचजी थी शादी

dilip kumar

दिलीप कुमार जब 44 साल के थे तब उन्होंने शादी की थी। इस उम्र में उनकी दुल्हन बनी थी महज 22 साल की सायरा बानो। बता दें कि सायरा बानो दिलीप की पत्नी के अलावा बॉलीवुड अभिनेत्री भी हैं। दोनों की शादी साल 1966 में हुई थी। दिलीप ने उम्र में खुद से 22 साल छोटी सायरा से ब्याह रचाया था।

शादीशुदा होते हुए भी की दूसरी शादी

dilip kumar

दिलीप और सायरा के बीच रिश्ता अंत तक कायम रहा। दिलीप की आख़िरी सांस तक सायरा उनके साथ रही। हालांकि दिलीप ने उन्हने कभी बहुत गहरा दुःख दिया था। दरअसल दिलीप ने शादीशुदा होते हुए भी दूसरी शादी कर ली थी। आपको बता दें कि दिलीप की दूसरी शादी साल 1981 में अस्मा रहमान से हुई थी। हालांकि साल 1983 में ही यह रिश्ता टूट गया था।

dilip kumar

Back to top button