बॉलीवुड

2 जोड़ी कपड़े लेकर पहाड़ों पर रहती थी एक्ट्रेस अनु अग्रवाल, सन्यासन बन काटी ज़िंदगी

हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री अनु अग्रवाल ने 90 के दशक में अपनी सुपरहिट फिल्म ‘आशिकी’ (Aashiqui) से धमाल मचा दिया था. यह फिल्म आज भी खूब पसंद की जाती है. फिल्म तो सुपरहिट रही ही थी वहीं इसके गानों ने भी फैंस के दिलों पर राज किया था.

अनु अग्रवाल के साथ इस फिल्म में अभिनेता राहुल रॉय ने काम किया था. दोनों कलाकारों को इस फिल्म ने रातोंरात स्टार बना दिया था. लेकिन दुर्भाग्यवश इसके बाद दोनों ही कलाकार अपने फ़िल्मी करियर में इस तरह का जलवा दोबारा नहीं बिखेर सके और देखते ही देखते दोनों फिल्मी दुनिया से गायब हो गए.

anu aggarwal

अनु और राहुल ने और भी कई फिल्मों में काम किया लेकिन सफलता से दोनों कोसों दूर रहे. 53 वर्षीय अनु अग्रवाल ‘आशिकी’ के बाद ऐसा जादू नहीं दिखा सकी. हालांकि उनके साथ एक हादसा भी हुआ था जिसने उनके करियर पर ब्रेक लगा दिया था. एक हादसे में उनकी जान जाते-जाते बची थी.

एक बार वे रात के समय किसी पार्टी से लौट रही थी तब उनकी कार का भीषण एक्सीडेंट हो गया था. इसमें उन्हें काफी गंभीर चोट लगी थी और वे कई दिनों तक कोमा में रही थीं. हालांकि बाद में सब ठीक हो गया था और आगे जाकर अनु संन्यासी बनकर पहाड़ों पर रहने चली गई थीं.

anu aggarwal

हाल ही में एक साक्षात्कार में अभिनेत्री ने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि, ”मैं जब संन्यासी थी, तब मैं 5 डिग्री टेम्प्रेचर में रही. वहां कोई गीजर भी नहीं था. मेरे पास सिर्फ कपड़ों का एक बैग था, जिसमें दो जोड़ी कपड़े और एक स्वेटर था. मैंने जिंदगी के कई साल इन्हीं कपड़ों में गुजारे. हमारी पहली क्लास सुबह 4:30 बजे होती थी. उसके लिए हमें सुबह उठकर ठंडे पानी से नहाना पड़ता था. अपने कपड़े खुद धोने होते थे फिर उन्हें सूखने के लिए डालते थे. मैं हर रोज रात में 2:30 बजे उठ जाती थी, ताकि अपने सारे काम खत्म कर सकूं”.

हाल ही में सिद्धार्थ कनन को दिए साक्षात्कार में ‘आशिकी’ गर्ल ने आगे बताया कि, ”महीनों तक मेरे हाथ-पैर बर्फ की तरह जमे रहते थे. मैं नहाने से लेकर कपड़े धोने तक, हर काम ठंडे पानी से करती थी. मेरे पास सिर्फ एक वूलेन का कैप था, क्योंकि मैं उस टाइम गंजी थी. लेकिन फिर उसके बाद पूरा दिन काफी शांति में गुजरता था”.

आशिकी के अलावा इन फिल्मों में किया काम

‘आशिकी’ की अपार सफलता के बाद अनु ने और भी कुछ एक फिल्मों में काम किया. वे दर्शकों को ‘गजब तमाशा’, ‘किंग अंकल’, ‘खलनायिका’ जैसी फिल्मों में भी देखने को मिली. उन्हें आख़िरी बार बड़े पर्दे पर साल 1996 में आई फिल्म ‘रिटर्न ऑफ ज्वेल थीफ’ में देखा गया था.

Back to top button