समाचार

विश्व की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में 6 देश की बेटियां, निर्मला को 36वां नंबर, जानें अन्य का हाल

दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में से एक भारत की है. देश की 6 बेटियों ने भारत का मान बढ़ाया है. इन 6 महिलाओं में से एक देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण है. ख़ास बात यह है कि निर्मला सीतारमण दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में लगातार चार साल से अपनी जगह बना रही है.

nirmala sitharaman

हाल ही में दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची आई है. भारत के लिए यह ख़ास बात है कि भारत की ओर से इस सूची में 6 महिलाओं ने जगह बनाई है. यह सूची हाल ही में Forbes ने जारी की है. आइए देखते है कि World’s 100 Most Powerful Women 2022 में भारत से किन्हें स्थान मिला और इस सूची में पहले नंबर पर कौन रही.

पहले स्थान पर यूरोपियन कमीशन की प्रेसिडेंट उर्सुला वॉन डेर लेयेन (Ursula von der Leyen)

Ursula von der Leyen

World’s 100 Most Powerful Women 2022 सूची में सभी को पछाड़ते हुए पहले स्थान पर कब्जा उर्सुला वॉन डेर लेयेन (Ursula von der Leyen) ने जमाया है. बता दें कि उर्सुला वॉन डेर लेयेन यूरोपियन कमीशन की प्रेसिडेंट है. इस सूची में दुनिया भर से 11 अरबपतियों, 39 CEO और 10 राष्ट्राध्यक्ष सहित अन्य महिलाओं को जगह मिली है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 36वां स्थान, लगातार 4 साल से बना रही सूची में जगह

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बार फिर से इस सूची में जगह बनाई है. फ़ोर्ब्स की माने तो निर्मला सीतारमण दुनिया की 36वीं सबसे ताकतवर महिला है. इससे पहले वे साल 2021 में दुनिया की 37वीं सबसे ताकतवर महिला थी. वहीं साल 2020 में उन्हें इस सूची में 41वां और साल 2019 में 34वां स्थान मिला था. लगातार चार साल से वे इस सूची में जगह बना रही है. साल दर साल निर्मला का कद बढ़ते ही गया है.

बायोकॉन की एग्जिक्यूटिव चेयरपर्सन किरण मजूमदार-शॉ और नाइका की फाउंडर फाल्गुनी नायर को भी जगह

falguni and kiran

दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में भारत से जिन छमाहिलओं को स्थान मिला है उनमे निर्मला सीतारमण पहले स्थान पर है. वहीं उनके अलावा इस सूची में बायोकॉन की एग्जिक्यूटिव चेयरपर्सन किरण मजूमदार-शॉ (Kiran Mazumdar-Shaw) और नाइका की फाउंडर फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) ने भी जगह बनाई है. किरण मजूमदार-शॉ को सूची में 72वां जबकि नाइका की फाउंडर फाल्गुनी नायर को 89वां स्थान मिला है. पहले वे सूची में 88वें स्थान पर थी. साल 2021 में दुनिया की सबसे ताकतवर महिला एमेजॉन फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट (MacKenzie Scott) थी.

ये है लिस्ट में जगह बनाने वाले अन्य तीन भारतीय महिलाएं

roshni nadar malhotra

सूची में शामिल 6 भारतीय महिलाओं में से तीन के बारे में तो हम आपको बता चुके है वहीं अब शेष तीन महिलाओं के बारे में और जान लेते हैं. शेष तीन महिलाओं को फाल्गुनी नायर और किरण मजूमदार शॉ से आगे का स्थान मिला है. दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में 53वां स्थान एचसीएल टेक की चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा को मिला है.

Madhabi Puri Buch

soma mondal

वहीं सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) की चेरपर्सन माधवी पुरी बुच (Madhabi Puri Buch) दुनिया की 54वीं सबसे शक्तिशाली महिला चुनी गई हैं. इसके अलावा फ़ोर्ब्स ने अपनी सूची में स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAIL) की चेयरपर्सन सोमा मंडल (Soma Mondal) को 67 वां स्थान दिया है.

दूसरे-तीसरे नंबर पर कमला हैरिस-क्रिस्टीन लेगार्ड

kamala harris

साथ ही आपको बता दें कि, अमेरिका की भारतवंशी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) को तीसरा और यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड (Christine Lagarde) को दूसरा स्थान मिला है.

Back to top button