बॉलीवुड

अमिताभ पर चलाई गोली, अजय की सास ने मारा थप्पड़, पहली कमाई 51 रु, आज 500 करोड़ के मालिक धर्मेंद्र

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र 87 साल के हो गए हैं. हीमैन के नाम से मशहूर धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के नसराली में हुआ था. धर्मेंद्र ने साल 1960 में हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. आइए आज उनके इस ख़ास दिन पर आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं.

पहली ही फिल्म रही हिट

dharam ji

उम्र के नौवें दशक में भी धर्मेंद्र का जलवा बरकरार है. 87 साल की उम्र में भी धरम जी फिल्मी दुनिया में सक्रिय है. साल 1960 में उनकी पहली फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ आई थी. यह फिल्म सफल रही थी.

‘शोले’ के समय धर्मेंद्र ने अमिताभ बच्चन पर चला दी थी गोली

sholay

धर्मेंद्र के गुस्से से हर कोई वाकिफ है. फिल्मों में जो उनका गुस्सा देखने को मिला है और वे ऐसे ही असल जिंदगी में भी रहे हैं. फिल्म ‘शोले’ की शूटिंग के समय उन्होंने अमिताभ बच्चन पर गुस्से में गोली चला दी थी. फिल्म के क्लाइमैक्स सीन के शूट के समय धर्मेंद्र ने एक सीन में बंदूक में असली गोली पहाड़ पर खड़े बिग बी पर चला दी थी. गोली उनके कान के पास से निकली और वे बाल-बाल बच गए.

‘शोले’ में करना चाहते थे ठाकुर का रोल

sholay

‘ऐतिहासिक’ फिल्म ‘शोले’ में धर्मेंद्र ने वीरु का किरदार निभाया था लेकिन वे पहले ठाकुर का रोल करना चाहते थे. हालांकि उन्हें बताया गया कि वीरु के रोल पर उन्हें बसंती यानी कि हेमा मालिनी संग ज्यादा काम करने का मौका मिलेगा. इस बात को सुनकर धर्मेंद्र ने अपना मन बदल लिया और वीरू का रोल किया.

जब धर्मेंद्र को अजय की सास तनुजा ने मारा थप्पड़, फिर बंधवा ली राखी

dharmendra

धर्मेंद्र अपनी हीरोइनों से फ्लर्ट करने में पीछे नहीं रहते थे. लेकिन जब उन्होंने मशहूर अभिनेत्री तनुजा से फ्लर्टिंग की तो तनुजा ने धरम जी को थप्पड़ मार दिया था. तनुजा ने फिर कहा कि, बेशर्म, मैं तुम्हारी पत्नी को जानती हूं और तुम्हारे बच्चे भी हैं, तुम मुझसे फ्लर्ट कर रहे हो.

dharmendra

इस पर अभिनेता ने कहा कि, तनुजा मेरी मां, मुझे माफ कर दे. इसके बाद धरम जी ने जेब से काला धागा निकाला और तनुजा को दे दिया. वो धागा तनुजा ने धर्मेंद्र के हाथ पर बांध दिया. दोनों सेट पर ही भाई-बहन बन गए थे. बता दें कि तनुजा काजोल की मां और अजय देवगन की सास हैं.

पहली कमाई 51 रूपये, आज 500 करोड़ से ज्यादा की सम्पत्ति

dharmendra

dharmendra

dharmendra

धर्मेंद्र की पहली कमाई सिर्फ 51 रुपये थी. जबकि आज उनके पास 500 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की संपत्ति है. 51 रुपये उनकी पहली फिल्म से हुई कमाई थी. महाराष्ट्र में उनके कई बंगलों की कीमत 150 करोड़ रुपये है. मुंबई के पास उनका लग्जरी फार्म हॉउस भी है. उनके पास बेहद कीमती जमीन भी है.

धर्मेंद्र ने की 2 शादी, 6 बच्चों के हैं पिता

dharmendra

धरम जी ने दो शादी की है. उनकी पहली शादी महज 19 साल की उम्र में प्रकाश कौर से हो गई थी. शादी के बाद दोनों चार बच्चों के माता-पिता बने. कपल के दो बेटे सनी देओल और बॉबी देओल है. वहीं दो बेटियां अजीता देओल और विजेता देओल है.

dharmendra

पहली शादी के 26 सालों के बाद धर्मेंद्र ने दूसरी शादी की थी. बॉलीवुड में आने के बाद धर्मेंद्र का अफेयर हेमा मालिनी से चला था. दोनों ने साथ में दर्जनभर से ज्यादा फिल्मों में कमा किया था.

dharmendra and hema malini marriage

दोनों की जोड़ी खूब पसंद की गई थी. इसी बीच दोनों को एक दूजे से प्यार हो गया था और फिर दोनों कलाकारों ने साल 1980 में शादी कर ली थी. शादी के बाद दोनों की दो बेटियां हुई. बड़ी बेटी का नाम ईशा देओल और छोटी बेटी का नाम अहाना देओल है.

dharmendra

बात धर्मेंद्र के वर्कफ़्रंट की करें तो उनके पास दो फ़िल्में है. साल 2023 में उनकी दो फ़िल्में ‘अपने 2’ एवं ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ रिलीज होने वाली है. रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में वे रणवीर सिंह, आलिया भट्ट, शबाना आजमी और जया बच्चन संग नजर आने वाले हैं.

dharmendra

Back to top button