बॉलीवुड

बॉलीवुड की पहली सुपरस्टार है यह छोटी सी बच्ची, सालों तक किया स्क्रीन पर राज, बताओ इसका नाम ?

आए दिन हम आपके लिए बॉलीवुड सेलेब्स की पुरानी और बचपन की तस्वीरें लेकर आते रहते हैं। आज फिर से हम आपके लिए हिंदी सिनेमा के एक सेलेब की बचपन की तस्वीर लेकर आए है। नीचे तस्वीर में आपको एक छोटी सी बच्ची नजर आ रही होगी जो कि हिंदी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार है।

sridevi

नीचे तस्वीर में जो बच्ची नजर आ रही है उसने सालों तक बड़े पर्दे पर राज किया है और वो बच्ची अब इस दुनिया में नहीं है। इस बच्ची को हिंदी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार होने का गौरव प्राप्त है। अगर आप अब तक इस बच्ची को पहचान नहीं पाए है तो आपको बता दें कि यह बच्ची है दिग्गज और दिवंगत अदाकारा श्रीदेवी।

sridevi

श्रीदेवी इस वायरल तस्वीर में अपनी क्यूटनेस और अपनी मासूमियत से अपने फैंस का दिल जीत रही है। श्रीदेवी इसमें नेहरू जैकेट और टोपी में नजर आ रही है। उनकी तस्वीर को सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया जा रहा है। कई फैंस ने उन्हें पहचान लिया है तो वहीं कई फैंस उन्हें पहचान नहीं पा रहे हैं।

sridevi

बता दें कि श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु में हुआ था। श्रीदेवी ने अपने फ़िल्मी करियर में बड़ा और ख़ास नाम कमाया था। उन्होंने अपने काम से देश दुनिया में ख़ास और बड़ी पहचान बनाई थी। बहुत छोटी उम्र में ही उन्होंने अभिनय करना शुरू कर दिया था। महज 4 साल की उम्र में बाल कलाकार के तौर पर उनकी शुरुआत हुई थी।

sridevi

श्रीदेवी ने हिंदी सिनेमा के साथ ही तमिल, मलयालम, तेलुगु और कन्नड़ भाषा की फिल्मों में भी काम किया था। बड़े पर्दे पर उन्होंने दशकों तक राज किया। उनकी अदाकारी के साथ ही दर्शक उनकी खूबसूरती और गजब के डांस के भी सदा कायल रहे। श्रीदेवी ने अपनी गजब की अदाकारी से सभी का दिल जीत लिया था।

sridevi

अपने लंबे और सफल करियर में श्रीदेवी ने कई बेहतरीन फ़िल्में दी और इसी के दम पर वे हिंदी सिनेमा की पहली सुपरस्टार भी कहलाई। साथ ही आपको बता दें कि अभिनेत्री ने अपने गजब के काम के चलते एक-दो नहीं बल्कि कुल पांच फिल्मफेयर पुरस्कार जीते थे।

2013 में मिला था पद्मश्री पुरष्कार

sridevi padma shri

पांच फिल्मफेयर अवॉर्ड के अलावा इस दिग्गज और सदाबहार अभिनेत्री को भारत सरकार ने पद्म श्री जैसे बड़े और ख़ास पुरस्कार से भी सम्मानित किया था। श्रीदेवी को पद्मश्री साल 2013 में प्रदान किया गया था। गौरतलब है कि यह भारत का चौथा सबसे ऊंचा नागरिक सम्मान है।

सोलहवां सावन से किया बॉलीवुड डेब्यू

श्रीदेवी ने बतौर मुख्य अभिनेत्री फिल्मी दुनिया में अपने कदम तमिल फिल्म मून्द्र्हु मुदिछु से की थी। वहीं हिंदी सिनेमा में उनकी शुरुआत फिल्म ‘सोलहवां सावन’ से हुआ था। यह फिल्म साल 1979 में रिलीज हुई थी लेकिन उन्हें असली और ख़ास पहचान साल 1983 में आई फिल्म ‘हिम्मतवाला’ से मिली थी।

sridevi

फरवरी 2018 में हुआ था निधन

श्रीदवी अब हमारे बीच नहीं है। महज 54 साल की उम्र में इस दिग्गज अदाकारा का 24 फरवरी 2018 को दुबई के एक होटल में निधन हो गया था।

Back to top button