बॉलीवुड

एक्ट्रेस तबस्सुम के निधन से टूटा ‘रामायण’ के ‘राम’ का दिल, दोनों के बीच था गहरा और खास रिश्ता

हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री तबस्सुम अब हमारे बीच नहीं रही. शुक्रवार रात को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. 78 साल की उम्र में तबस्सुम का दिल का दौरा पड़ने के चलते निधन हो गया है. उनके निधन से हिंदी सिने जगत में एक बार फिर से शोक की लहर दौड़ पड़ी है.

tabassum

तबस्सुम बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री थीं. उन्हें पहचान उनकी फिल्मों के अलावा उनके टॉक शो ‘फूल खिले गुलशन गुलशन’ से भी मिली थी. उनका यह शो खूब चर्चा में रहा था. इसमें हिंदी सिनेमा के बड़े से बड़े दिग्गज हिस्सा लेते थे. यह शो साल 1972 से लेकर साल 1973 तक चला था.

tabassum

तबस्सुम ने बाल कलाकार के रूप में हिंदी सिनेमा में काम करना शुरू कर दिया था. इसके बाद वे बतौर मुख्य अभिनेत्री भी नजर आईं. हालांकि अब वे हम सभी का साथ छोड़ चुकी है. उन्हें एक बार नहीं बल्कि दो बार दिल का दौरा पड़ा था. शुक्रवार रात को दुनिया छोड़ चुकी तबस्सुम के निधन की जानकारी शनिवार शाम को आई.

तबस्सुम के बेटे होशांग गोविल ने मां के निधन की जानकारी मीडिया के साथ साझा करते हुए कहा कि, तबस्सुम का निधन शुक्रवार रात 8 बजकर 40 मिनट पर कार्डियक अरेस्ट से हुआ. वह बिल्कुल ठीक थीं. दस दिन पहले हमने शूटिंग भी की थी. हम अगले हफ्ते शूटिंग भी करने वाले थे. यह सब अचानक से हो गया. उन्हें गैस्ट्रिक प्रॉब्लम थी जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया था. उन्हें डिस्चार्ज भी कर दिया गया था, लेकिन शुक्रवार को उनकी तबीयत बिगड़ गई. उन्हें दो मिनट के अंदर दो कार्डियक अरेस्ट आए थे.

अलग-अलग धर्मों थे माता-पिता, नाम भी रखे थे अलग-अलग

tabassum

तबस्सुम का जन्म 9 जुलाई 1944 को अयोध्या में हुआ था. उनके पिता का नाम अयोध्यानाथ था वहीं उनकी मां का नाम असगरी बेगम था. तबस्सुम के माता-पिता अलग-अलग धर्मों के थे. हिंदू होने के कारण पिता ने अभिनेत्री का नाम किरण बाला रखा था वहीं मुस्लिम होने के चलते मां ने उन्हें तबस्सुम नाम दिया था.

बड़े पर्दे पर निभाए नरगिस-मीना कुमारी के बचपन के किरदार

महज तीन साल की उम्र में तबस्सुम ने बाल कलाकार के रूप में काम किया था. साल 1947 में आई फिल्म ‘नरगिस’ में वे अभिनेत्री नरगिस के बच्चपन के रोल में नजर आई थीं. इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘बैजू बावरा’ में दिग्गज अभिनेत्री मीना कुमारी के बचपन का किरदार भी निभाया था.

‘रामायण’ के श्री राम अरुण गोविल से बेहद ख़ास रहा तबस्सुम का रिश्ता

tabassum

तबस्सुम ‘रामायण’ में भगवान श्री राम की भूमिका निभाने वाले जाने-माने अभिनेता अरुण गोविल संग ख़ास रिश्ता साझा करती थीं. दरअसल तबस्सुम की शादी अरुण के बड़े भाई विजय गोविल से हुई थी. तबस्सुम और अरुण के बीच देवर भाभी का रिश्ता था.

भाभी के निधन पर दुःखी हुए अरुण गोविल

tabassum

भाभी के निधन पर अरुण गोविल ने भी शोक जताया है. उन्होंने इंस्टा पर तबस्सुम संग अपनी तस्वीर साझा की है और लिखा है कि, ”आदरणीया प्रिय भाभी तबस्सुम जी के स्वर्गवास से मन बहुत व्यथित है. ये पूरे परिवार के लिए एक बड़ी क्षति है. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति और सद्गति दें. यही प्रार्थना है”.

Back to top button